‘आज गली गली अवध सजाएंगे’: अब स्कूलों में भी राम नाम की धुन, देखें ये खास वीडियो

9

कई पीढ़ियों से रामभक्तों के व्याकुल नयन शुक्रवार को प्रभु श्रीरामलला की अचल प्रतिमा का दर्शन कर तृप्त हो गये, जब अयोध्या के नवनिर्मित राम मंदिर के गर्भगृह में उनकी इस प्रतिमा का आवरण हटाया गया जिसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है. यूजर लगातार इस तस्वीर को शेयर कर रहे हैं और राम नाम का जाप कर रहे हैं. इस बीच कई तरह के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हैं. देश के कई स्कूल भी राम की भक्ति में लीन हो गये हैं. कुछ ऐसा ही वीडियो महाराष्ट्र के नागपुर के एक स्कूल से सामने आया है.

महाराष्ट्र के नागपुर के एक स्कूल का वीडियो न्यूज एजेंसी एएनआई ने सोशल मीडिया प्लेफार्म एक्स पर शेयर किया है. वीडियो में श्री राम जन्मभूमि मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले स्कूली छात्रों ने श्री राम भजनों पर डांस करते नजर आ रहे हैं. वीडियो में टीचर भी राम धुन में डांस कर रहीं हैं. गाने के बोल हैं आज गली गली अवध सजाएंगे…इस गाने में छात्रों के डांस की जमकर तारीफ हो रही है.

20011 pti01 19 2024 000331b
shree ram images

आज प्रभु श्रीरामलला वास्तु शांति के बाद सिंहासन पर विराजेंगे

आपको बता दें कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी जोरों पर चल रही है. इस क्रम में शनिवार को श्रीरामलला वास्तु शांति के बाद सिंहासन पर विराजेंगे. इससे पहले, प्रभु श्रीरामलला को शर्कराधिवास, फलाधिवास, प्रासाद का 81 कलशों में स्थित विविध औषधियुक्त जल से स्नान कराया जायेगा. फिर प्रासाद का अधिवासन, पिंडिका अधिवासन, पुष्पाधिवास, पूजन एवं आरती होगी.

कई राज्यों में 22 को आधे दिन की छुट्टी

गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, त्रिपुरा, हरियाणा, ओडिशा, महाराष्ट्र, चंडीगढ़, पुडुचेरी सहित कई राज्यों की सरकारों ने 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है. इस घोषणा के बाद से इन राज्यों में लोगों के बीच गजब का उत्याह है. ये लोग राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी में जुट गये हैं.

ram ji ki photo

अनुष्ठान के चौथे दिन क्या हुआ

श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा से पहले शुरू हुए अनुष्ठान के चौथे दिन यानी शुक्रवार को वैदिक रीति-रिवाज एवं अरणि मंथन से अग्नि प्रकट की गयी और उसे यज्ञ के नवकुंडों में स्थापित किया गया. इसके बाद वैदिक मंत्रोच्चार के साथ यज्ञकुंड में आहुतियां दी गयीं. शनिवार यानी आज प्राण प्रतिष्ठा के पांचवे दिन नित्य पूजन, हवन, पारायण आदि कार्य होगा.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.