Scam Alert: हेलो, मैं एसएचओ बोल रहा हूं ! क्या आपके पास भी आये ऐसे कॉल? तो हो जायें सावधान

4

Scam Alert क्या आपके मोबाइल पर भी किसी अंजान नंबर से फोन आया और दूसरी ओर से बोल रहे व्यक्ति ने अपना परिचय एसएचओ के रूप में दिया. अगर हां, तो आप घबराने की बजाय थोड़ा रूक जायें और नंबर की जांच कर लें. यह संभव है कि कॉल दिल्ली पुलिस के कोई अधिकारी का न हो बल्कि ठग का हो. जो आपके बैंक खाते से पैसे निकालने की फेर में हो. दरअसल इन दिनों ऑनलाइन ठगी करने वाले, लोगों को अपनी जाल में फंसाने के लिए कई तरह के हथकंड़े अपना रहे हैं. एक छोटी से गलती और बैंक खाते से पैसे गायब कर ले रहे हैं ऐसे ठग.

मैं SHO बोल रहा हूं…

हाल के दिनों में ऐसी कई घटनाएं हुई हैं, जिसमें जोगाबाई एक्सटेंशन में होम्योपैथी डॉक्टर दीपांजन देब भी उन पीड़ितों में शामिल हैं, जिसे ठगों ने अपना शिकार बनाया. उन्होंने बताया कि उन्हें एक दिन ऐसे ही अनजान नंबर से फोन आया. उन्होंने बताया कि उस फोन कॉल को उन्हें वैध मान लिया, क्योंकि उन्होंने एक दिन पहले ही अपना बटुआ खोने की शिकायत की थी. इसलिए मैंने आवेदन की प्रक्रिया के लिए ओटीपी नंबर दे दिया. मुझे नहीं पता था कि यह मेरे खाते से 70,000 रुपये गायब कर देंगे. उन्होंने बताया कि उनके पास अपना एटीएम कार्ड ब्लॉक करने और मामले की रिपोर्ट करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था.

बिहार के व्यावसायी ने लिया चालाकी से काम, ठगी का शिकार होने से ऐसे बचे

बिहार के एक व्यवासायी ने भी ऑनलाइन ठगी के बारे में जानकारी दी. हालांकि ठगी का शिकार होने से वो बच गये. बिहार के व्यवासायी जयेश मेहरोत्र ने बताया, उन्हें कुछ दिनों पहले रात 10 बजे एक कॉल आया. जिसमें दूसरे ओर से व्यक्ति ने बताया कि वह दिल्ली पुलिस की ओर से कॉल कर रहा है. उन्होंने बताया कि वे सोने जा रहे थे और उनके मोबाइल पर फोन आया. उन्हें जरा भी अंदाजा नहीं था कि वह किसका सामना करने वाला है. फोन पर बताया गया कि उनके भाई का एक्सीडेंट हो गया है. उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टर पैसों की मांग कर रहे हैं. फोन पर उन्हें क्यूआर कोड पर भुगतान करने के लिए कहा गया. उन्होंने कहा, बेशक ऐसी खबरें सुनकर कोई भी घबरा जाएगा, और मैं भी. लेकिन जब मैं अपने भाई की सुरक्षा को लेकर चिंतित था और लगभग अस्पताल जाने की कगार पर था, मुझे लगा कि मेरा भाई उस दिन शहर में नहीं था क्योंकि वह किसी काम से पटना गया था. उन्हें तत्काल अपने भाई को फोन किया, ताकी यह पता चल सके की वह सुरक्षित है या नहीं.

दिल्ली पुलिस ने लोगों को किया सतर्क

ऑनलाइन ठगी के बारे में शिकायत मिलने के बाद दिल्ली पुलिस ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक एडवाइजरी जारी किया. जिसमें ऐसी कॉल्स की रिपोर्ट करने का अनुरोध किया. पुलिस ने कहा, हम लोगों को ऐसी कॉल्स से सावधान रहने और सुरक्षित रहने की सलाह देते हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.