Option Trade देता है बंपर कमाई, बैंक निफ्टी के इस पैटर्न पर रॉकेट की रफ्तार से बढ़ता है पैसा

49

Option Trade: बैंक निफ्टी ऑप्शन ट्रेड के जरिये कई निवेशक भारी कमाई करते हैं. अगर किसी खास अप या डाउन मूवमेंट में निवेशक पैसा लगाते हैं तो बैंक निफ्टी से बंपर कमाई हो सकती है. दरअसल, बैंक निफ्टी में ऐसे कई पैटर्न बनते हैं जिस पर ट्रेड लेने से ट्रेडर मुनाफा कमा सकते हैं. कैंडल स्टिक में एक खास पैटर्न के बनते ही ऑप्शन का प्रीमियम रॉकेट की रफ्तार से भागने लगता है, जिससे ट्रेडर के पैसों में भारी इजाफा होता है. इसी कड़ी में आप हम बात कर रहे हैं शूटिंग स्टार (Shooting Star) कैंडल स्टिक पैटर्न की.

निगेटिव कैंडल है शूटिंग स्टार

जिस तरह बैंक निफ्टी का हैमर पैटर्न अपवर्ड मूवमेंट के लिए काफी स्ट्रांग माना जाता है, उसी तरह शूटिंग स्टार पैटर्न डाउनट्रेंड के लिए काफी अहम कैंडल हैं. सही जगह पर बनने वाले शूटिंग स्टार कैंडल पर लिया गया ट्रेड तगड़ी कमाई का जरिया बन सकता है. इस दौरान बैंक निफ्टी जितना गिरेगा ट्रेडर के प्रीमियम में उतनी ही बढ़ोत्तरी होगी. ट्रेडर का मुनाफा भी बढ़ेगा. बता दें, शूटिंग स्टार कैंडल एक नेगेटिव कैंडल पैटर्न है,जिसे पुट (PUT) खरीदने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

कब मुनाफा देता है शूटिंग स्टार कैंडल

बैंक निफ्टी या निफ्टी 50 के चार्ट में बनने वाला हर शूटिंग स्टार कैंडल मुनाफा नहीं देता.यह बंपर रिटर्न तक देता है तो यह एक खास पैटर्न में बनता है. उस समय ऑप्शन का प्रिमियम भी काफी बढ़ जाता हैं, जिससे ट्रेडर को काफी तगड़ा मुनाफा होता है. एक्सपर्ट शिव पूजन सिंह के मुताबिक यह सबसे ज्यादा मुनाफा तब देता है जब मार्केट डाउन ट्रेंड में हो और 300 से 400 पॉइंट ऊपर उठने के बाद टॉप में एक शूटिंग स्टार कैंडल बने. ऑप्शन ट्रेड में ऐसा पैटर्न प्रिमियम में कई गुणा इजाफा कर देता है, जिससे ट्रेडर तगड़ी कमाई करते हैं.

क्या होता है ऑप्शन ट्रेड

बता दें, ऑप्शन ट्रेड एक ऐसा कॉन्ट्रैक्ट (Contract) है जिसके तहत सिक्योरिटी की खरीद-बिक्री होती है. ऑप्शन ट्रेड एक निश्चित समय के लिए होता हैं, जो एक सप्ताह से लेकर महीनों तक हो सकता है. एक्सपायरी से पहले इसे बेच देना होता है. नहीं तो सारा प्रिमियम खुद ही गलकर जीरो हो जाएगा. यह तत्काल कमाई का एक बेहतर जरिया हो सकता है. कई लोग तो ऐसे हैं जो एक ही ट्रेड में करोड़ो कमा लेते हैं. हालांकि इसमें नुकसान होने की भी संभावना होती है.

नोट- शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है. बैंक निफ्टी बहुत ज्यादा वोलेटाइल होता है, इसमें निवेश सोच समझकर और किसी जानकार की सलाह के बाद ही करें. मनमुताबिक ट्रेक से होने वाले आपके किसी भी लाभ हानि के लिए प्रभात खबर डॉट कॉम जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.