रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी को घुमाया फोन, जानें क्या हुई बात?

71

रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी से फोन पर बात की. जिसे लेकर क्रेमलिन की तरफ से जारी बयान में बताया गया कि, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक टेलीफोन कॉल में यूक्रेन के आसपास की स्थिति और मॉस्को ने सशस्त्र भाड़े के विद्रोह को कैसे हल किया जाए, इस पर चर्चा की. बयान में बताया गया है कि पीएम मोदी ने क्रेमलिन द्वारा पिछले शनिवार को वैगनर भाड़े के समूह द्वारा विद्रोह से निपटने में रूसी नेतृत्व की निर्णायक कार्रवाई के लिए समर्थन व्यक्त किया था.

रूस में वैगनर आर्मी के विद्रोह के बाद पुतिन की छवि को लगा झटका 

आपको बताएं कि 24 जून को रूस में जो हुआ उससे लगा कि रूस गृह युद्ध की आग में झुलस जाएगा. उस दौरान अमेरिका से ब्रिटेन तक सभी की नजर रूस के घटनाक्रम पर थी. वैगनर चीफ प्रोगोझीन ने 18 घंटे से भी कम वक्त में रूस के राष्ट्रपति की ताकत को न सिर्फ चैलेंज किया. पुतिन को एक ऐसे असहाय राष्ट्रपति की तरह बना डाला. ये एक ऐसा विद्रोह था, जिसने पुतिन की इज्जत और उनकी मजबूत छवि को बहुत नुकसान पहुंचाया.

पुतिन ने ‘मेक इन इंडिया’ की तारीफ की 

आज फोन कॉल से पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस में आयोजित एक सभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की और कहा कि उनकी ‘मेक इन इंडिया’ पहल का भारतीय अर्थव्यवस्था पर वास्तव में प्रभावशाली प्रभाव पड़ा है. रूसी टेलीविजन नेटवर्क आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन मॉस्को में रूस की एजेंसी फॉर स्ट्रैटेजिक इनिशिएटिव्स (एएसआई) द्वारा आयोजित एक मंच पर बोल रहे थे.

द्विपक्षीय सहयोग के सामयिक मुद्दों पर चर्चा

आपको बताएं की, पीएम मोदी और पुतिन ने द्विपक्षीय सहयोग के सामयिक मुद्दों पर चर्चा करते हुए विभिन्न क्षेत्रों में प्रमुख संयुक्त परियोजनाओं के निरंतर कार्यान्वयन के महत्व को रेखांकित किया और 2022 के दौरान और इस वर्ष की पहली तिमाही में व्यापार में पर्याप्त वृद्धि पर संतोष जताया. बातचीत में शंघाई सहयोग संगठन और जी20, जिसकी अध्यक्षता वर्तामान में भारत कर रहा है, के साथ-साथ ब्रिक्स फॉरमेट में बातचीत पर विशेष बल दिया गया. इसके अलावा पीएम मोदी ने अपने अंतरराष्ट्रीय संपर्कों के बारे में भी जानकारी दी, जिसमें उनकी हालिया वाशिंगटन यात्रा के दौरान के संपर्क भी शामिल हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.