Russia Ukraine Conflict: पीएम मोदी ने पुतिन और जेलेंस्की से फोन पर बात की

5

Modi and Zelenskyy

Russia Ukraine Conflict: पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से टेलीफोन पर बातचीत की. दोनों नेताओं ने विभिन्न क्षेत्रों में भारत-यूक्रेन साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की. रूस-यूक्रेन संघर्ष पर चर्चा करते हुए पीएम मोदी ने भारत के जन-केंद्रित दृष्टिकोण को दोहराया. उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत सभी मुद्दों के शीघ्र और शांतिपूर्ण समाधान के सभी प्रयासों का समर्थन करता है. उन्होंने कहा कि भारत शांतिपूर्ण समाधान के लिए अपनी क्षमता के अनुसार सब कुछ करना जारी रखेगा. राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूक्रेन के लोगों के लिए भारत की निरंतर मानवीय सहायता की सराहना की. दोनों नेता संपर्क में बने रहने पर सहमत हुए.

Russia Ukraine Conflict: मोदी ने पुतिन को फिर से राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को उनके फिर से राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी. बातचीत में फिर से दोहराया कि रूस-यूक्रेन संघर्ष को हल करने के लिए बातचीत और कूटनीति ही आगे का रास्ता है. टेलीफोन पर हुई बातचीत में दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति की समीक्षा की और क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया. पुतिन को दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई देते हुए मोदी ने रूस की शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं. दोनों नेताओं ने आने वाले वर्षों में दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की दिशा में ठोस प्रयास करने पर सहमति व्यक्त की. पीएम मोदी एक्स पर पोस्ट डालकर पुतिन के साथ हुई बातचीत के बारे में जानकारी दी.

पुतिन 1999 से रूस के राष्ट्रपति हैं

रूस के कद्दावर नेता पुतिन ने पिछले दिनों संपन्न हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में भारी मतों से जीत हासिल की और इस पद के लिए पांचवां कार्यकाल हासिल किया. पुतिन दिसंबर 1999 से राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री के तौर पर रूस का नेतृत्व कर रहे हैं.

Also Read: ‘शक्ति’ का आशीर्वाद मोदी के साथ, तेलंगाना की रैली में विपक्ष पर गरजे पीएम नरेंद्र मोदी

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.