Rules Changing in February: NPS से लेकर फास्टैग तक के बदल जाएंगे नियम, अभी जान लें नहीं तो होगी परेशानी

4
PM Kisan Yojana
Rules Changing in February

Rules Changing in February: जनवरी का महीना खत्म होने वाला है. फरवरी के महीने में कई बड़े बदलाव होने वाले हैं. महीने के पहले दिन अंतरिम बजट 2024 पेश किया जाएगा. इसमें राजकोषीय नीतियों, राजकोषीय सुधारों और व्यक्तिगत कराधान के मामले में सबसे बड़ी घटनाओं में से एक होने की उम्मीद है. इसके अलावे कुछ महत्वपूर्ण बदलाव होने वाले हैं, जिसमें सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) नयी किश्त, NPS आंशिक निकासी, आईएमपीएस अपडेट, फास्टैग ई-केवाईसी, एसबीआई होम लोन अभियान ऑफर आदि शामिल है.

NPS

NPS विड्रॉल नियम में बदलाव

PFRDA ने एनपीएस खाते से निकासी को लेकर बड़ा बदलाव किया है. इसके तहत, अब निवेशक अपने खाता से कुल जमा राशि का का केवल 25 प्रतिशत ही निकासी कर पाएंगे. विड्रॉल के लिए खाता कम से कम तीन साल से अधिक पुराना होना चाहिए. निकासी के टर्म को भी सिमित किया गया है.

SBI
Rules Changing in February

IMPS के नियम में हुआ बदलाव

IMPS के भी नियमों में भी बड़ा बदलाव होने जा रहा है. अब किसी भी पांच लाख रुपये से ऊपर का फंड ट्रांसफर करने के लिए बेनिफिशरी का नाम जोड़ना जरूरी होगा. NCPI ने इसके लिए 31 अक्टूबर को एक सर्कुलर जारी किया था. इसके तहत, खाताधारक के अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर को जोड़कर एक खाते से दूसरे खाते पैसे भेजा जा सकता है.

Rules Changing in February

करना होगा फास्टैग में केवाईसी

भारतीय राष्ट्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग प्राधिकरण के द्वारा जारी आदेश के तहत वैसे फास्टैग जिनका केवाईसी अभी तक अपडेट नहीं हुआ है, वो 31 जनवरी के बाद निष्क्रिय हो जाएंगे. ऐसे में अपने फास्टैग का सबसे पहले केवाईसी चेक करें.

Sovereign Gold Bond
Rules Changing in February

SGB की नई किस्त हो रही जारी

भारतीय रिज़र्व बैंक फरवरी 2024 में 2023-24 श्रृंखला में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SBG) की अंतिम किश्त जारी करेगा. एसजीबी 2023-24 श्रृंखला IV 12 फरवरी, 2024 को खुलेगी और 16 फरवरी, 2024 को बंद होगी. आखिरी सीरीज 18 दिसंबर को खुली और 22 दिसंबर को बंद हुई. केंद्रीय बैंक ने सोने का निर्गम मूल्य 6,199 रुपये प्रति ग्राम तय किया था.

Rules Changing in February

एसबीआई होम लोन ऑफर

भारत का सबसे बड़ा ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक वर्तमान में अपने ग्राहकों के लिए होम लोन पर रियायतें दे रहा है. यह कार्ड दर से 65 बीपीएस तक कम की पेशकश कर रहा है. होम लोन पर प्रोसेसिंग फीस और रियायतों की अंतिम तिथि 31 जनवरी, 2024 है. यह रियायत फ्लेक्सीपे, एनआरआई, गैर-वेतनभोगी, विशेषाधिकार और अपॉन घर ग्राहकों के लिए उपलब्ध है. हालांकि, बता दें कि होम लोन पर ब्याज दरें सिबिल स्कोर के आधार पर अलग-अलग होती हैं.

g2
Rules Changing in February

धन लक्ष्मी एफडी योजना

पंजाब एंड सिंध बैंक (PSB) की विशेष सावधि जमा (FD) ‘धन लक्ष्मी 444 दिन’ इस महीने बंद हो रही है. बैंक ने इसकी अंतिम तिथि को 30 नवंबर, 2023 से बढ़ाकर 31 जनवरी, 2024 कर दिया था. इस एफडी की अवधि 444 दिन है और सामान्य नागरिकों के लिए पीएसबी धन लक्ष्मी पर ब्याज दर 7.4% है, वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर 7.9% है और सुपर वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर 8.05% है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.