Rule change : भारत में 1 जून 2023 से बदल जाएंगे कई नियम, जानें अपना नफा-नुकसान

43

Rule change from 1st june 2023 : भारत में 1 जून, 2023 से कुछ नियमों में बदलाव होने जा रहा है. इससे कुछ लोगों को नफा होगा, तो कुछ लोगों को नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. हालांकि, भारत में हर महीने नियमों में कुछ न कुछ बदलाव होते ही रहते हैं. इसलिए, जून में भी नियमों में कुछ बदलाव होगा ही. इन बदलावों में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत से लेकर सीएनजी-पीएनजी की कीमतें भी शामिल हैं. आइए जानते हैं कि 1 जून किन-किन नियमों में बदलाव होने जा रहा है?

इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर घट जाएगी सब्सिडी

भारत में 1 जून 2023 से इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स खरीदना महंगा होने जा रहा है. 21 मई को जारी की गई एक अधिसूचना के अनुसार, उद्योग मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर दी जाने वाली सब्सिडी को घटा दिया है. यह सब्सिडी पहले 15 हजार रुपये प्रति केडब्ल्यूएच थी. इसे बाद में घटाकर 10 हजार रुपये प्रति केडब्ल्यूएच कर दिया गया है. इसी के चलते इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन की खरीद करना 1 जून से महंगा हो जाएगा. बताया जा रहा है कि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की कीमतों में 25 से 30 हजार रुपये तक बढ़ोतरी हो सकती है.

बिना दावों के जमा पैसों का पता लगाएंगे बैंक

इसके साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से बीते दिनों ‘100 डे 100 पे’ अभियान चलाने की घोषणा की गई थी. इसकी शुरुआत 1 जून से की जाएगी. इस अभियान के तहत बैंकों के खातों में जमा बिना दावे की राशि के असली मालिक का पता लगाया जाएगा. इसमें देश के प्रत्येक जिले में 100 दिनों के भीतर बैंक के टॉप 100 बिना दावे वाली रकम का पता लगाया जाएगा, जिससे इसका निपटान किया जा सके. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने बिना दावे वाली करीब 35,000 करोड़ रुपये की राशि रिजर्व बैंक को ट्रांसफर की थी. यह राशि वैसे खातों में जमा थी, जिनमें 10 साल या उससे अधिक समय से कोई लेन-देन नहीं हुआ.

एलपीजी कीमतों में बदलाव

सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की कीमतों में बदलाव करती हैं. एलपीजी गैस की कीमतें हर महीने की पहली तारीख को तय होती हैं. बीते मई और अप्रैल में पहली तारीख को 19 किलो वाले कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कटौती की गई थी. हालांकि 14 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ था.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.