गैस कंपनी के IPO से होगी निवेशकों की बंपर कमाई, 350 गुना हुआ सब्सक्राइब, 80% तक चढ़ा ग्रे मार्केट प्रीमियम

8

Rudra Gas Enterprise Limited IPO: रुद्र गैस एंटरप्राइजेज के आईपीओ से निवेशकों को काफी उम्मीद है. इस आईपीओ को निवेशकों से काफी अच्छा रिस्पॉंस मिला है. खुदरा निवेशकों के द्वारा इसे 400 गुना से ज्यादा बुक किया गया है. जबकि, 350 गुना से ज्यादा सब्सक्राइब किया गया है. आज कंपनी के द्वारा निवेशकों के डीमैट खाते में शेयर भेज दिया जाने वाला है. इससे पहले 13 फरवरी को कंपनी ने शेयरों का अलॉटमेंट पूरा किया था. जबकि, कल यानी 15 फरवरी को ये बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के एसएमई इंडेक्स पर लिस्ट हो सकती है. 63 रुपये के इश्यू प्राइस से कंपनी की कोशिश बाजार से 14.16 करोड़ रुपये जमा करने की है. कंपनी के द्वारा आईपीओ को सब्सक्रिपशन के लिए खुला था. रुद्र गैस एंटरप्राइजेज के आईपीओ का लॉट साइज दो हजार शेयरों का था. इसके अनुसार निवेशकों को कम से कम 1.26 लाख रुपये का निवेश करना था.

ग्रे-मार्केट में दाम चढ़ा

रुद्र गैस एंटरप्राइजेज का आईपीओ बाजार में आने के बाद से ग्रे मार्केट में इसका प्रीमियम बढ़ने लगा. इंवेस्टर्सगेन डॉट कॉम के अनुसार, आज कंपनी के शेयरों पर 50 रुपये का प्रीमियम दिया जा रहा है. इस हिसाब से कंपनी की लिस्टिंग 113 रुपये यानी 80 प्रतिशत रिटर्न के साथ हो सकती है. आरएचपी के अनुसार, कंपनी का प्राइमरी बिजनेस में फाइबर केबल नेटवर्क, गैस वितरण नेटवर्क परियोजनाएं और निर्माण इक्विपमेंट और वाहनों का किराया शामिल है. कंपनी के द्वारा कई शहरी गैस वितरण प्रणाली के लिए सिविल कार्य, पाइपलाइन निर्माण, पाइपलाइन नेटवर्क संचालन और रखरखाव का कार्य किया जाता है. ये पूरी तरह से फ्रेस इश्यू है. इसमें ऑफर फॉर सेल के लिए कोई शेयर नहीं है.

कैसे चेक करें अलॉटमेंट

रजिस्ट्रर्ड पोर्टल पर आवंटन की स्थिति कैसे जांचें

  • रजिस्ट्रर्ड पोर्टल पर जाएं. उपलब्ध लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको पांच लिंक देखने को मिलेंगे, जहां स्टेटस चेक किया जा सकता है.

  • किसी एक लिंक पर क्लिक करके, आईपीओ अनुभाग में ड्रॉपडाउन मेनू से जेएसडब्ल्यू इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड का चयन करें.

  • आवंटन स्थिति की जांच करने के लिए तीन विकल्पों में से किसी एक का चयन करें, यानी आवेदन संख्या, डीमैट खाता या पैन.

  • यदि आपने पहला विकल्प चुना है, तो आवेदन संख्या और कैप्चा कोड टाइप करें, फिर ‘सबमिट’ पर क्लिक करें.

  • यदि आपने डीमैट खाता संख्या के माध्यम से स्थिति जांचने का विकल्प चुना है, तो इसे टाइप करें और ‘सबमिट’ पर क्लिक करने से पहले कैप्चा कोड दर्ज करें.

  • तीसरे विकल्प के लिए अपना पैन नंबर डालें और कैप्चा कोड टाइप करें. ‘सबमिट’ पर क्लिक करें.

बीएसई और एनएसई पर आवंटन स्थिति की जांच कैसे करें

  • बीएसई के लिए, आधिकारिक साइट पर आवंटन पृष्ठ पर जाएं. अब ‘इश्यू टाइप’ सेक्शन के तहत ‘इक्विटी’ चुनें. ‘इश्यू नेम’ के तहत ड्रॉपडाउन विकल्प से आईपीओ चुनें.

  • स्थिति जांचने के लिए अपना पैन या आवेदन नंबर दर्ज करें.

  • नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की वेबसाइट पर जाएं.

  • उसे साइन अप करने के लिए क्लिक करें’ विकल्प चुनें और अपने पैन के साथ खुद को पंजीकृत करें.

  • अब यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड के जरिए लॉगइन करें. खुलने वाले नए पेज पर अपना आईपीओ आवंटन स्थिति जांचें.

(डिस्क्लेमर: आईपीओ में निवेश बाजार जोखिम के अंतर्गत है. इसमें निवेश करते समय, निवेशकों को अपने लक्ष्य, रिस्क प्रोफाइल और निवेश की अवधि को ध्यान में रखना चाहिए. इसके अलावा, निवेश के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त करने के लिए पेशेवर सलाहकार से परामर्श जरूर लेना चाहिए.)

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.