जारी होगा 75 रुपये का विशेष सिक्का, चार धातुओं से बने इस सिक्के की खास बात जानें

7

अभी तक आपके पास दो, पांच, दस और बीस का सिक्का आता होगा, लेकिन जल्द ही आपको एक नया सिक्का देखने को मिलेगा. जी हां…नये संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर केंद्र सरकार 75 रुपये का विशेष सिक्का जारी करेगी. वित्त मंत्रालय की ओर से यह जानकारी दी गयी है. इस बाबत एक अधिसूचना जारी की गयी है जिसमें कहा गया है कि नये संसद भवन के उद्घाटन के उपलक्ष्य में 75 रुपये का विशेष सिक्का जारी किया जाएगा.

सिक्के की खास बातें

75 रुपये के सिक्के की खास बात ये है कि इसके एक तरफ अशोक स्तंभ का शेर है, जिसके नीचे ‘सत्यमेव जयते’ लिखा होगा जबकि सिक्के के बाईं ओर देवनागरी में ‘भारत’ और दाईं ओर रोमन में ‘इंग्लिश’ लिखा है. इस पर रुपये का प्रतीक चिन्ह भी अंकित आपको सिक्के में नजर आएगा. सिक्के के दूसरी तरफ नये संसद भवन की तस्वीर दिखेगी. इसके ऊपर देवनागरी में ‘संसद संकुल’ और नीचे रोमन में ‘पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स’ अंकित आपको नजर आएगा. नीचे की ओर अंतरराष्ट्रीय अंकों में 2023 भी लिखा होगा. इस सिक्के का वजन 35 ग्राम है जो चार धातुओं से मिलकर बना है.

यह सिक्का यादगार के तौर पर जारी होगा

अधिसूचना में जो बात कही गयी है उसके अनुसार, गोल आकार के इस सिक्के का ब्यास 44 मिलीमीटर है और इसे चार धातुओं – चांदी, तांबा, निकल और जिंक को मिलाकर बनाया गया है. सिक्के में चांदी की मात्रा 50 प्रतिशत, तांबा 40 प्रतिशत, निकेल पांच प्रतिशत और जस्ता पांच प्रतिशत यूज किया गया है. मंत्रालय के अनुसार, इसे आर्थिक कार्य विभाग (डीईए) जारी करेगा. यह सिक्का यादगार के तौर पर जारी होगा जिसे करीब 3800 रुपये प्रति सिक्के की दर से बेचा जाएगा.

उल्लेखनीय है कि नये संसद भवन का उद्घाटन समारोह रविवार को सुबह हवन और विभिन्न धर्मों की प्रार्थना के साथ शुरू होगा. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा कक्ष में औपचारिक उद्घाटन करेंगे. कांग्रेस सहित कुछ दल इस समारोह का बहिष्कार कर रहे हैं और वे मांग कर रहे हैं कि इसका उद्घाटन राष्ट्रपति के हाथों किया जाना चाहिए.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.