Rooftop Solar Scheme: सोलर पैनल लगाने में अब बैंक में भी करेगा मदद

6

solar

Rooftop Solar Scheme: केंद्र सरकार के द्वारा सौर ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए बड़े स्तर पर काम किया जा रहा है. देश में बड़े-बड़े सौर ऊर्जा फॉर्म की स्थापना की जा रही है. लेकिन, आप भी अपने घर पर सौर ऊर्जा का उत्पादन करना चाहते हैं तो सरकार ने उसके लिए सब्सिडी दे रही है. सब्सिडी के बाद भी, अगर आपके पास पैसे कम पड़े तो इसमें आपका बैंक मदद कर सकता है. इसे लेकर हाल ही में वित्त मंत्रालय और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने देश के टॉप बैंकों के साथ एक बैठक की है. ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, बैठक में तय किया गया है कि जो ग्राहक अपना घर बनाने के लिए होम लोन लेंगे, उनको घर पर सोलर पैनल लगाने के लिए भी लोन दिया जाएगा. बैंक होम लोन में ही, सोलर पैनल के लिए फाइनेंस को क्लब कर देगी. इसके साथ ही, अगर से भी एक स्कीम लायी जाएगी जिसमें सोलर पैनल लगाने के लिए फाइनेंस किया जाएगा. इसके लिए, पहले से उपलब्ध प्रोडक्ट में बदलाव किया जाएगा.

Read Also: यात्रियों की थम गयी सांसे बेहद करीब आ गए दो विमान, अब AAIB करेगा मामले की जांच

एसबीआई ग्रीन होम लोन में हुआ बदलाव

देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक ने आवासीय परियोजनाओं के लिए रूफटॉप सोलर इंस्टालेशन को होम लोन प्लान में अनिवार्य कर दिया है. यानी अगर, आपने एसबीआई ग्रीन फाइनेंस होम लोन स्कीम के तहत अपना लोन लिया है तो आपको अपने घर के छत पर सौर ऊर्जा प्रणाली स्थापित करना जरूरी होगा. इसके बिना लोन का अप्रुवल नहीं मिलेगा. एसबीआई के द्वारा एसबीआई ग्रीन फाइनेंस लोन ऐसे लोगों को दिया जाता है जो अपने घर में पर्यावरण संरक्षण के उपाय को शामिल करते है. यह लोगों को अपने घरों को पेड़ पौधे लगाने या हरित ऊर्जा स्रोतों का उपयोग के लिए प्रेरित करता है. इसके तहत, आप वर्षों के लिए न्यूनतम ब्याज दर पर उपयुक्त कर प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना के तहत लोन लेने वाले लोगों को अपने घरों में सौर ऊर्जा सम्बंधित उपाय, जल संचयन उपाय, बायो-टॉयलेट का निर्माण, सोलर लाइट, छतों पर पेड़-पौधे लगाने के उपाय और जलवायु नियंत्रण के उपाय करना होता है. इसी के एवज में बैंक के द्वारा ऋण के ब्याज दरों में रियायत दी जाती है.

बैंक करेगा लोगों को जागरूक

बता दें कि कई बैंकों के द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत पहले से ही, सोलर पैनल लगाने के लिए लोन दिया जा रहा है. इसे लेकर लगभग बैंकों के पास अपनी पॉलिसी है. मगर, योजना के तहत होम लोन के साथ क्लब करने से ज्यादा से ज्यादा लोग इसे अपने घर पर लगाएंगे. इसके साथ ही, अब बैंक के द्वारा लोगों को घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए जागरुक भी किया जाएगा.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.