Gujarat Science City: जब ‘रोबोट चायवाला’ बढ़ा पीएम मोदी की ओर, तस्वीरों में देखें फिर क्या हुआ

15
27091 pti09 27 2023 000148b
pm modi in Gujarat Science City

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें शेयर की है जो तेजी से वायरल हो रही है. तस्वीर गुजरात साइंस सिटी की है जिसे शेयर करते हुए पीएम मोदी ने लिखा- Spectacular Robotics Gallery at the Gujarat Science City! आपको बता दें कि गुजरात साइंस सिटी में आप मंगलवार से रविवार तक जा सकते हैं. अब बात करते हैं पीएम मोदी के द्वारा फेसबुक पर शेयर की गई तस्वीरों की…

robots offer tea to pm modi

एक तस्वीर में चाय सर्व करते रोबोट्स नजर आ रहे हैं. रोबोट प्रधानमंत्री मोदी को चाय देता दिख रहा है. विजुअल हैं गुजरात काउंसिल ऑफ साइंस सिटी के रोबोटिक गैलरी की जिसे गुजरात साइंस सिटी में हाल में जोड़ा गया है, जो अहमदाबाद में स्थित है.

27091 pti09 27 2023 000097a 1
robots offer tea to pm narendra modi

गुजरात साइंस सिटी की बात करें तो यहां पर सिर्फ रोबोटिक गैलरी ही नहीं, बल्कि नेचर पार्क, एक्वाटिक गैलरी और शार्क टनल भी देखने को लोगों को मिलेंगे. पीएम मोदी ने इन सभी का टूर किया, लेकिन रोबोटिक गैलरी ने लोगों का खासा ध्यान खींचने का काम किया.

robots offer tea to modi

रोबोटिक गैलरी को रोबोट टेक्नोलॉजी से लोगों को रू-ब-रू कराने के लिए डेवलप किया गया है. ये एक इंटरैक्टिव गैलरी है. लोगों का ध्यान खींचने वाले इस गैलरी की बात करें तो ये 11000 स्कॉयर मीटर से ज्यादा एरिया में बनाया गया है. इस गैलरी में विजिटर्स सभी फील्ड के एडवांस रोबोट्स को एक्सप्लोर करने का अवसर मिलेगा.

27091 pti09 27 2023 000096a
Gujarat Science City photo

यदि आप साई-फाई मूवीज देखना पसंद करते हैं, तो ट्रांसफॉर्म्स का नाम आपके कानों तक जरूर पहुंचा होगा. हॉलीवुड में बनी इस मूवी में विशालकाय रोबोट्स को दिखाया गया है, जो कार, हवाई जहाज और दूसरे व्हीकल्स में बदलते नजर आते हैं. इस गैलरी में एक ट्रांसफॉर्म का रेप्लिका रखा हुआ है. इस गैलरी में अलग-अलग फ्लोर पर तमाम सेक्टर्स के रोबोट्स आपको देखने को मिलेंगे.

Gujarat Science City modi photo

इस गैलरी में यदि आप पहुंचेगे तो आपका स्वागत भी रोबोट ही करेंगे. यहां आपको रिसेप्शन पर रोबोट नजर आएगा, जो एक ह्यूमनॉइड है. इसमें सोशल स्किल्स मिलती हैं. ये ह्यूमनॉइड रोबोट विजिटर्स का स्वागत करते नजर आते हैं और उन्हें इस फैसिलीट से इंट्रोड्यूस कराता है. इतना ही नहीं ये लोगों से बातचीत भी करने में सक्षम है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.