Retirement Plan: बुढ़ापे में मिलेगा हर महीने एक लाख पेंशन, बस ऐसे करें तैयारी

1
p2
Retirement Plan

Retirement Plan: रिटायरमेंट की प्लानिंग करते समय आपको इस बात ध्यान रखने की जरूरत है कि गलत निवेश और गलत तरीके के किया गया बचत आपके लिए मुसिबत का कारण बन सकता है. साथ ही, कहीं भी निवेश से पहले जोखिम को ध्यान में रखने की जरूरत है.

Retirement Plan

Retirement Plan: अगर आपकी उम्र 40 वर्ष की है तो आपके पास सेवानिवृत्ति के लिए 20 साल का वक्त शेष है. अगर आप बेहतर तरीके से प्लानिंग करें तो सेवानिवृत्ति के बाद आपको हर महीने एक लाख रुपये का पेशन मिल सकता है.

fd7
Retirement Plan

केंद्र सरकार के द्वारा नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) चलायी जा रही है. नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) एक सहायक पेंशन संरचना के तहत आती है और लोगों को अपने वर्चस्व जीवन के लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है. NPS में विभिन्न निवेश विकल्प उपलब्ध हैं, जैसे कि विपणनीय निवेश, सरकारी निवेश आदि.

Retirement Plan

इस स्कीम में पहले केवल नौकरीपेशा ही निवेश कर सकते थे. मगर, अब इसे सभी लोगों के लिए खोल दिया गया है. यानी, अगर आप बिजनेस भी करते हैं तो अपने रिटायरमेंट के लिए एनपीएस में निवेश कर सकते हैं.

r2
Retirement Plan

हर महीने एनपीएस के माध्यम से एक लाख रुपया पेंशन पाने के लिए आपको एनपीएस में हर महीने करीब 63,000 रुपये निवेश करेंगे. हालांकि, इतनी बड़ी राशि निवेश करने से पहले आपको अपनी आय और जोखिम को ध्यान में रखने की जरूरत है.

Retirement Plan

एनपीएस में निवेश करने से पहले इसके बारे में पूरी जानकारी ले लें. इसके साथ ही, किसी वित्तीय सलाहकार से सलाह करके निवेश करना शुरू करें.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.