Reliance ने फर्नीचर रिटेलर Urban Ladder को खरीदा, जानें क्या है इस डील का आकार

0 25


नई दिल्ली, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ऑनलाइन फर्नीचर रिटेलर Urban Ladder की 96 फीसद हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है। RIL की इकाई ने 182.12 करोड़ रुपये में यह सौदा किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने शनिवार को देर शाम शेयर बाजारों को बताया, ”रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) ने 182.12 करोड़ रुपये में Urban Ladder Home Decor Solutions Private Ltd के इक्विटी शेयरों का अधिग्रहण किया है।” कंपनी ने कहा है कि उक्त निवेश अर्बन लैडर के कुल इक्विटी शेयर में 96 फीसद के बराबर है।


कंपनी ने कहा है, ”इस निवेश से समूह की डिजिटल और न्यू कॉमर्स से जुड़ी पहल को मजबूती मिलेगी और समूह द्वारा उपलब्ध कराये जा रहे उत्पादों का दायरा बढ़ेगा। इसके साथ ही रिटेल सेग्मेंट में यूजर इंगेजमेंट में बढ़ोत्तरी होगी।”

RRVL के पास शेष हिस्सेदारी के अधिग्रहण का विकल्प भी है और कंपनी में अपनी हिस्सेदारी को 100 फीसद तक भी पहुंचा सकता है। इसके अलावा RRVL ने 75 करोड़ रुपये के एक और निवेश का प्रस्ताव रखा है। कंपनी ने बताया है, ”दिसंबर, 2023 तक और निवेश किया जा सकता है।”


भारत में 17 फरवरी, 2012 को Urban Ladder की शुरुआत हुई थी।

ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन चैनल में भी कंपनी की उपस्थिति है और देशभर में कई रिटेल स्टोर के चेन का परिचालन कंपनी करती है। वित्त वर्ष में Urban Ladder का टर्नओवर 434 करोड़ रुपये का रहा था। साथ ही कंपनी को 49.41 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था।

देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी अपने ई-कॉमर्स और रिटेल बिजनेस का तेजी से विस्तार कर रही है। इसके जरिए कंपनी की कोशिश Walmart की Flipkart एवं Amazon.com की भारतीय इकाई को टक्कर देने की है।