Ramayan: राम मंदिर में विराजे रामलला, दूरदर्शन पर जल्द शुरू होगा ‘रामायण’ का प्रसारण, जानें डेट

4

अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर के गर्भगृह में भगवान श्रीराम रामलला के रूप में विराजमान हो चुके हैं. प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के बाद से लाखों की संख्या में भक्त रामलला के दर्शन करने अयोध्या पहुंच रहे हैं. 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों प्राण-प्रतिष्ठा होने के बाद से अयोध्या में तीर्थयात्रियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. इस बीच राम भक्तों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. भारत का सबसे लोकप्रिय शो ‘रामायण’ की फिर से टीवी पर वापसी हो रही है.

दूरदर्शन पर जल्द शुरू होगा रामायण का प्रसारण

रामानंद सागर की रामायण एक बार फिर डीडी नेशनल चैनल पर दिखाया जाएगा. दूरदर्शन ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए लोगों को बताया की बहुत जल्द रामायण का प्रसारण किया जाएगा. दूरदर्शन ने एक्स पर पोस्ट किया और लिखा, आ गए हैं प्रभु श्री राम! एक बार फिर वापस आ गया है पूरे भारत का सबसे लोकप्रिय शो ‘रामायण’. रामानंद सागर की रामायण एक बार फिर DD National पर, जल्द देखिए!

कब से शुरू होगा रामायण का प्रसारण

दूरदर्शन पर रामायण के प्रसारण की जानकारी जरूर दे दी गई है, लेकिन डेट को लेकर कोई सूचना नहीं दी गई है. दूरदर्शन आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट में रामायण के प्रसारण को लेकर विज्ञापन दिया जा रहा है. जिसमें बताया गया है, धर्म, प्रेम, और समर्पण की अद्वितीय गाथा. एक बार फिर आ रहा है पूरे भारत का सबसे लोकप्रिय शो ‘रामायण’.

लॉकडाउन के दौरान भी रामायण का हुआ था प्रसारण

देश में जब कोरोना वायरस के कारण सख्त लॉकडाउन लगाया गया था. लोगों को घर से निकलने पर पूर्ण पाबंदी लगा दी गई थी. तब लोगों की मांग पर दूरदर्शन ने रामायण का प्रसारण शुरू किया था. केंद्र सरकार ने ट्वीट कर लोगों को बताया था कि जनता की मांग पर दूरदर्शन पर रामायण सीरियल का प्रसारण किया जाएगा.

25 जनवरी 1987 में दूरदर्शन पर पहली बार शुरू हुआ था रामायण का प्रसारण

गौरतलब है कि दूरदर्शन पर पहली बार रामायण का प्रसारण 25 जनवरी 1987 में शुरू हुआ था. जबकि रामायण का आखिरी एपिसोड 31 जुलाई 1988 को प्रसारित किया गया था. जब पहली बार रामायण का प्रसारण किया गया था, तो गांव और मोहल्ले में लोगों की भीड़ जम जाती थी. लोग सारे काम छोड़कर रामायण देखते थे. रामानंद सागर की रामायण की लोकप्रियता आज भी लोगों में बरकरार है. शो का हर किरदार अमर हो गए. अयोध्या में जब रामलला की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा हो रही थी, तो रामायण के मुख्य पात्र राम (अरुण गोविल), सीता ( दीपिका चिखलिया) और लक्ष्मण (सुनील लहरी) को भी आमंत्रित किया गया था. जब तीनों अयोध्या पहुंचे तो उनका भव्य स्वागत किया गया था.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.