‘राम मंदिर बनाने से कोई राम नहीं बनता’, बीजेपी पर संजय राउत का कटाक्ष

40

अयोध्या में बन रहे राम मंदिर को लेकर पूरे देश में चर्चा हो रही है. लोग मंदिर के खुलने का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं. इस बीच राजनीतिक बयानबाजी का दौर भी जारी है. ताजा बयान शिवसेना (UBT) सांसद संजय राउत का आया है. उन्होंने कहा है कि राम मंदिर बनाने से कोई राम नहीं बनता, अयोध्या में राम का मंदिर जनता बना रही है. बीजेपी के कामों की जो दशा और दिशा है वे रावण लीला की तरफ जाता है. रावण जिस प्रकार से अपने राज्य में लोगों पर अत्याचार कर रहा था आज वही अत्याचार सरकार……इससे पहले राउत ने बीजेपी के द्वारा राहुल गांधी को लेकर जारी पोस्टर पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि रावण एक विकृति है, जो सबसे ज्यादा बीजेपी में है. बीजेपी नरेंद्र मोदी और अमित शाह को राहुल गांधी से डर लगने लगा है. यह 2024 के चुनाव में बीजेपी की हार सुनिश्चित करता है. राम और रावण का युद्ध इसी देश में हुआ था, रावण एक विकृति है जो सबसे ज्यादा बीजेपी में ही है.

आपको बता दें कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर का लगभग 70 फीसदी से ज्यादा निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. जनवरी 2024 के पहले हफ्ते तक दूसरे तल का निर्माण कार्य संपन्न हो जायेगा. पिछले दिनों राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल का बयान राम मंदिर को लेकर आया था. उन्होंने कहा था कि अगर आपने राम मंदिर बना दिया तो आप राम नहीं बन गए, राम तो वही है जो राम के रास्ते पर चले. यह कहने से कि आप सनातन धर्म के ख़िलाफ हैं इससे भी आप सनातनी नहीं बन जाते हैं. आगे सिब्बल ने कहा कि आप सिर्फ एक गुण सनातनी के बता दीजिए… सनातनी हिंसा, भेदभाव की बात नहीं करता. ये खुद ही सनातन नहीं है और जो खुद सनातनी नहीं है वे सनातन धर्म की रक्षा कैसे करेगा? असली सनातनी गांधी जी थे जो सच्चाई के आधार पर चलते थे न कि सूट-बूट और कॉर्बेट पार्क जाते थे… सनातन धर्म के लोग इमारतें नहीं गिराते हैं…

आइए इस बीच अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के बारे में कुछ खास बातें आपको बताते हैं…

‘मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट’

अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तेजी से चल रही तैयारियों के बीच अब ‘मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट’ का काम भी लगभग पूरा हो गया है. दिसंबर से एयरपोर्ट संचालन की स्थिति में होगा. करीब डेढ़ साल के भीतर इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम करते हुए एयरपोर्ट को तैयार किया गया है. दिसंबर तक अयोध्या एयरपोर्ट का काम पूरा हो जाएगा और ये संचालन की स्थिति में होगा. एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया स्थान तय करने के बाद परिचालन शुरू कर सकता है. इस एयरपोर्ट की विशेषता है कि इसे भव्य राम मंदिर की तर्ज बनाया जा रहा है. टर्मिनल बिल्डिंग में 500 यात्रियों के रुकने की सुविधा होगी. एयरपोर्ट में 2250 मीटर की रनवे बनकर तैयार है. यह एयरपोर्ट कई सारी अत्यधिक सुविधाओं से लैस होगा. शुरुआत में यहां नाइट लैंडिंग की सुविधा दी गई है, जिससे यात्री रात में भी यहां पहुंच सकेंगे.

सर्वश्रेष्ठ मूर्ति को गर्भगृह में विराजमान कराया जाएगा

मंदिर के प्राणप्रतिष्ठा समारोह का शुभारंभ विराजमान रामलला के पंचकोसी परिक्रमा के साथ होगा. इस बीच रामलला के विग्रह को लेकर इस सप्ताह फैसला किये जाने की उम्मीद है. दरअसल श्रीराम जन्म भूमि ट्रस्ट भव्य राम मंदिर के लिए रामलला के बालस्वरूप की तीन प्रतिमाएं तैयार करा रहा है. इनमें से जो मूर्ति सर्वश्रेष्ठ होगी, उसे गर्भगृह में विराजमान कराया जाएगा. कहा जा रहा है कि ये मूर्तियां लगभग तैयार हो गई हैं. ऐसे में इनमें से श्रेष्ठतम प्रतिमा का चयन इस सप्ताह किया जा सकता है.

रामायण वैक्स म्यूजियम

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में रामायण वैक्स म्यूजियम के निर्माण की योजना पर काम शुरू हो चुका है. राम मंदिर के निर्माण के साथ अयोध्या को विश्व स्तरीय पर्यटन नगरी के रूप में विकसित करने की कड़ी में अब रामायण वैक्स म्यूजियम भी आकर्षण का केंद्र बनेगा. वैक्स म्यूजियम के निर्माण को लेकर अयोध्या नगर निगम के मेयर महंत गिरीश पति त्रिपाठी की अध्यक्षता में पिछले दिनों भूमि पूजन का कार्यक्रम संपन्न हुआ.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.