Rajya Sabha Result : कर्नाटक 3 सीट पर कांग्रेस, 1 सीट पर BJP

9

Rajya Sabha Result : राज्यसभा चुनाव के परिणाम आ चुके है. कर्नाटक में कांग्रेस ने तीन, भाजपा ने एक सीट जीती है. लेकिन, परिणाम आने के बाद से एक नया विवाद खड़ा हो गया है. बता दें कि कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) इकाई ने विधान सौधा पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि राज्यसभा सदस्य सैयद नासिर हुसैन के समर्थकों ने उनकी जीत की घोषणा के बाद पाकिस्तान समर्थक नारे लगाए.

Rajya Sabha Result : क्या है शिकायत?

भाजपा की ओर से दर्ज शिकायत के अनुसार, रिटर्निंग अधिकारी ने जैसे नासिर हुसैन की जीत की घोषणा की वैसे ही विधान सौध में एकत्र हुए उनके कुछ समर्थकों ने जश्न में कथित तौर पर “पाकिस्तान जिंदाबाद” के नारे लगाए. शिकायत में यह भी कहा गया है कि नासिर हुसैन के इन समर्थकों ने भारत में राज्यसभा या उच्च सदन के लिए नासिर हुसैन के चुनाव पर पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए और पाकिस्तान की प्रशंसा की.

Rajya Sabha Result
Rajya sabha result

Rajya Sabha Result : सैयद नासिर हुसैन ने किया पोस्ट

वहीं, राज्यसभा सदस्य सैयद नासिर हुसैन ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट कर स्पष्ट किया कि उनके कुछ समर्थकों ने ‘नासिर हुसैन जिंदाबाद’, ‘नासिर साहब जिंदाबाद’ और ‘कांग्रेस पार्टी जिंदाबाद’ जैसे नारे लगाए. “फिर अचानक जब मैं अपने घर के लिए निकल रहा था, तो मुझे मीडिया ने फोन करके बताया कि किसी ने ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाए हैं. मैं यहां कहना चाहूंगा कि जब मैं वहां लोगों के बीच में था. बहुत सारे नारे लगाए जा रहे थे लेकिन मैंने ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ का नारा कभी नहीं सुना, लेकिन जो भी हो हमने पुलिस से पूछा है और पुलिस को इसकी जांच करने दी गई है.”

Rajya Sabha Result : क्रॉस वोटिंग हुई जो भाजपा के लिए एक झटका

कर्नाटक में मंगलवार को राज्यसभा चुनाव में राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने तीन सीट, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने एक सीट जीती. इस चुनाव में क्रॉस वोटिंग हुई जो भाजपा के लिए एक झटका है. उच्च सदन के लिए निर्वाचित हुए व्यक्तियों में अजय माकन, जी सी चंद्रशेखर और सैयद नासिर हुसैन (सभी कांग्रेस से) और भाजपा के नारायणसा के. भांडगे शामिल हैं. इस चुनाव में निर्वाचित विधायकों ने मतदान किया.

Rajya Sabha Result : चार सीट के लिए पांच उम्मीदवार

चुनाव में चार सीट के लिए पांच उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें जनता दल (सेक्युलर) के उम्मीदवार डी. कुपेंद्र रेड्डी भी शामिल थे. रेड्डी चुनाव हार गए. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, प्रत्येक विधायक के वोट का मूल्य 100 है और एक उम्मीदवार के चुनाव जीतने के लिए जरूरी वोटों की संख्या 4,441 है. अजय माकन, सैयद नासिर हुसैन और के नारायणसा के. भांडगे को 4,700-4,700 वोट और जी सी चंद्रशेखर को 4,500 वोट मिले. रेड्डी को केवल 3,600 वोट मिले और इसलिए वह चुनाव हार गए.

Rajya Sabha Result : भाजपा विधायक सोमशेखर ने अजय माकन के पक्ष में मतदान किया

भाजपा विधायक एस टी सोमशेखर ने अजय माकन के पक्ष में मतदान किया, जबकि पार्टी के एक अन्य विधायक ए शिवराम हेब्बार अनुपस्थित रहे. भाजपा ने कहा कि वह उन पर कानूनी कार्रवाई करने की संभावना तलाश रही है और पार्टी उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करने के लिए जारी व्हिप का उल्लंघन करने के लिए उन्हें विधानसभा से अयोग्य घोषित करने की मांग करते हुए विधानसभा अध्यक्ष यू टी खादर के पास शिकायत दर्ज कर रही है.

Rajya Sabha Result : BJP और JDS ने संयुक्त रूप से कुपेंद्र रेड्डी को मैदान में उतारा

भाजपा (66 विधायक) और जनता दल (सेक्युलर) (19 विधायक) ने संयुक्त रूप से कुपेंद्र रेड्डी को मैदान में उतारा था, हालांकि उनके पास उन्हें निर्वाचित कराने के लिए आवश्यक वोट नहीं थे. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के घटकों ने कहा कि वे प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस खेमे से रेड्डी के पक्ष में “अंतरात्मा के वोट” की उम्मीद कर रहे थे. विधानसभा में कांग्रेस के 134 सदस्य हैं. दो निर्दलीय सहित चार अन्य सदस्य भी हैं.

Rajya Sabha Result : “अपनी अंतरात्मा की आवाज”

सोमशेखर ने कहा कि उन्होंने “अपनी अंतरात्मा की आवाज” सुनी और कांग्रेस के पक्ष में मतदान किया, “जिसने उनके निर्वाचन क्षेत्र में विद्यालय बनाए और विकास कार्य किए.’’ हेब्बार ने भी कहा कि उन्होंने अपनी अंतरात्मा की आवाज पर मतदान में हिस्सा नहीं लिया. भाजपा एमएलसी एन रवि कुमार ने सोमशेखर और हेब्बार के कदम पर कहा, “यह ‘अंतरात्मा की आवाज’ (विवेक) नहीं बल्कि (विश्वासघात) है.” भाजपा और जदएस कार्यकर्ताओं ने सोमशेखर के खिलाफ बेंगलुरु में प्रदर्शन किया. उन्होंने नारेबाजी करते हुए उनका पुतला फूंका. VIDEO

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.