पश्चिम बंगाल, गुजरात और गोवा में 24 जुलाई को राज्यसभा चुनाव, एस जयशंकर समेत 10 सांसद हो रहे रिटायर

39

नई दिल्ली : देश के तीन राज्य गोवा, गुजरात और पश्चिम बंगाल में आगामी 24 जुलाई 2023 को राज्यसभा के चुनाव होंगे. मीडिया की रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि 24 जुलाई को पश्चिम बंगाल की छह, गुजरात की तीन और गोवा की एक राज्यसभा सीट पर चुनाव कराए जाएंगे. राज्यसभा के सांसदों में विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर और डेरेक ओब्रायन समेत करीब 10 राज्यसभा सांसद आगामी 18 अगस्त को रिटायर हो रहे हैं.

गुजरात में 18 अगस्त को खाली हो जाएंगी तीन सीटें

गुजरात में राज्यसभा की तीन सीटों पर 24 जुलाई, 2023 को चुनाव होंगे. हालांकि, मीडिया की रिपोर्ट में यह बताया जा रहा है कि 18 अगस्त को गुजरात राज्यसभा की तीन सीटें खाली हो रही हैं, जिसके लिए 24 जुलाई को चुनाव कराया जाएगा. मीडिया की रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि गुजरात में राज्यसभा की तीन सीटों पर 24 जुलाई को मतदान होगा. इससे पहले, 13 जुलाई तक विभिन्न राजनीतिक दलों की ओर से प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी जाएगी. रिपोर्ट में बताया गया है कि नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 17 जुलाई तय की गई है.

डॉ एस जयशंकर को मिल सकता है दोबारा टिकट

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, 18 अगस्त, 2023 को गुजरात के तीन राज्यसभा सदस्य रिटायर कर रहे हैं. गुजरात की राज्यसभा इन तीन सीटों से जो सदस्य 18 अगस्त को रिटायर कर रहे हैं, उनमें विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर, दिनेशचंद्र जेमलभाई अनवडिया और जुगलसिंह मथुरजी लोखंडवाला शामिल हैं. ये तीनों सीटें फिलहाल केंद्र में सत्तासीन भाजपा के पास है. हालांकि, बताया यह भी जा रहा है कि भाजपा गुजरात से विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर को टिकट देकर राज्यसभा के लिए दोबारा चुनाव लड़ा सकती है. हालांकि, दो अन्य सीटों पर भाजपा की ओर से किसे उम्मीदवार बनाया जाएगा, इस बात की चर्चा नहीं है.

पश्चिम बंगाल से छह और गोवा से राज्यसभा सांसद होंगे रिटायर

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिम बंगाल में छह राज्यसभा सांसद रिटायर होने वाले हैं. राज्य से जो सांसद रिटायर होने वाले हैं, उनमें डेरेक ओब्रायन, डोला सेन, प्रदीप भट्टाचार्य, सुष्मिता देव, शांता छेत्री और सुखेंदु शेखर रे शामिल हैं. इनका का कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त हो रहा है. वहीं, गोवा से विनय तेंदुलकर का कार्यकाल 28 जुलाई को समाप्त हो जाएगा.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.