आशा सहयोगिनियों का मानदेय बढ़ा, राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

5

राजस्थान में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इससे पहले प्रदेश की कांग्रेस सरकार कई तरह के फैसले ले रही है. इस क्रम में राजस्थान सरकार ने आशा सहयोगिनियों के मानदेय में 15 प्रतिशत बढ़ोतरी का फैसला किया है. इस बाबत एक सरकारी बयान जारी किया गया है जिसके अनुसार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान की 55816 आशा सहयोगिनियों के मानदेय में 15 प्रतिशत की वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी दी है.

आपको बता दें कि राजस्थान में मातृ शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में आंगनबाड़ी केन्द्रों की अहम भूमिका है. आंगनबाड़ी कर्मियों को संबल प्रदान करने के लिए राज्य सरकार ने कई फैसले किये हैं. इसी के तहत मुख्यमंत्री गहलोत ने उपरोक्त फैसला किया है. इस वृद्धि के बाद आशा सहयोगिनियों का मानदेय 3564 से बढ़कर 4098 रुपए प्रतिमाह हो जाएगा जिससे उनके जीवनयापन में सुधार होगा. सीएम अशोक गहलोत के इस फैसले से राज्य सरकार पर 35.76 करोड़ रुपये से अधिक का अतिरिक्त वार्षिक वित्तीय भार आएगा.

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 2023-24 के बजट में इस संबंध में घोषणा की गयी थी. एक अन्य फैसले के तहत सरकार ने राज्य के 10 मंदिरों, तीन किलों एवं दो महत्वपूर्ण स्मारकों में 50.40 करोड़ रुपये के विभिन्न विकास कार्य कराने के प्रस्ताव को मंजूरी देने का काम किया है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.