Monsoon Updates : दिल्ली में इस दिन से होगी मानसून की बारिश, जानें अन्य राज्यों का हाल

12
22061 pti06 22 2023 000070b
Monsoon Updates delhi

Monsoon Updates/Weather Forecast : दिल्ली के लोगों को मानसून की बारिश का बेसब्री से इंतजार है. उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मानसून को लेकर जो जानकारी दी है वो राहत देने वाली है. दरअसल, आईएमडी ने शनिवार को कहा कि दिल्ली में अगले दो दिन में मानसून की पहली बारिश होने का अनुमान है.

Monsoon Updates delhi ncr

आईएमडी की ओर से जो जानकारी दी गयी है उसके अनुसार धीमी शुरुआत के बाद मानसून तेजी से आगे बढ़ा है और महाराष्ट्र, पूरे कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों और हरियाणा के कुछ हिस्सों में इंट्री मार चुका है. आपको बता दें कि अमूमन मानसून 27 जून तक दिल्ली में दस्तक दे देता है.

21061 pti06 21 2023 000386a
Monsoon Updates up

मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि मुंबई, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर और लद्दाख सहित महाराष्ट्र के ज्यादातर हिस्सों, चंडीगढ़, दिल्ली सहित हरियाणा के अधिकांश हिस्सों, गुजरात के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान और पंजाब में अगले दो दिन के दौरान मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल नजर आ रहीं हैं. बारिश के बाद यहां के लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.

Monsoon Updates jharkhand

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक यूपी के पूर्व हिस्सों सिद्धार्थ नगर, महराजगंज और गोरखपुर समेत अन्य जिलों में मानसून पहुंच चुका है. आगामी 24 घंटे में आगे बढ़ने के अनुकूल स्थिति बन रही है. ऐसे में लखनऊ समेत कई जिलों में बारिश से तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. 25, 26 और 27 जून को कई जिलों में भारी बारिश के आसार हैं.

22061 pti06 22 2023 000201b
Monsoon Updates chhattisgarh

स्थानीय मौसम कार्यालय ने 25 जून और 26 जून को हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर ‘भारी’ से ‘बहुत भारी’ बारिश होने के साथ तूफान आने तथा बिजली गिरने की आशंका व्यक्त करते हुये ‘ऑरेंज अलर्ट’ की चेतावनी जारी की है. वहीं, 27 जून और 28 जून को आंधी आने और बिजली गिरने का अनुमान जताते हुए ‘येलो अलर्ट’ की चेतावनी जारी की गई है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.