‘मोदी जी ध्यान भटकाते हैं, अदाणी जेब काटते हैं’ राहुल गांधी ने आदिवासियों को लेकर छेड़ी सियासी जंग

6

जयपुर : कांग्रेस के सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को राजस्थान के उदयपुर स्थित वल्लभनगर विधानसभा से आदिवासियों और वनवासियों को लेकर सियासी जंग छेड़ दी है. यहां पर आयोजित एक जनसभा में उन्होंने उपस्थित जनसमूह के सामने आदिवासी और वनवासी के अर्थ का मुद्दा उठाया. वे लगातार इस मुद्दे को उठा रहे हैं और लोगों को बता रहे हैं कि आदिवासियों को लेकर भाजपा की सोच कितनी छोटी है. उन्होंने इस जनसभा में जाति जनगणना का मुद्दा उठाया और इसे देश का ‘एक्स-रे’ बताया. उन्होंने कहा कि अगर राजस्थान में कांग्रेस सत्ता में आती है, तो प्रदेश में जाति जनगणना कराएगी और अगर पार्टी केंद्र में सरकार बनाती है, तो राष्ट्रीय स्तर पर भी ऐसा करेगी. इसके साथ ही, उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी जी ध्यान भटकाते हैं और अदाणी आपकी जेब काटते हैं.

जाति जनगणना देश के लिए एक्स-रे

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने उदयपुर के वल्लभनगर की चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि अगर यह पता ही नहीं है कि किसकी आबादी कितनी है, तो हम भागीदारी के बारे में कैसे बात करेंगे. उन्होंने कहा कि अगर हम अधिकारों की और भागीदारी की बात कर रहे हैं, तो हमें यह तो पता लगाना ही पड़ेगा कि कितने लोग किस जाति और समाज के हैं. इसको हम जाति जनगणना कहते हैं. जाति जनगणना देश का एक्स-रे है. यह करवाना जरूरी है.

आदिवासियों के अधिकारों की रक्षा करेगी कांग्रेस

राहुल गांधी ने यह भी कहा कि कांग्रेस पार्टी आदिवासियों के अधिकारों की रक्षा करेगी. उन्होंने कहा कि जब तक कांग्रेस पार्टी है, तब तक आदिवासियों के अधिकारों की हम रक्षा करेंगे. आपके साथ खड़े होकर हम आपके बच्चों को शिक्षा दिलवाएंगे, आपको नि:शुल्क स्वास्थ्य सुरक्षा दिलाएंगे और आपका जल, जमीन और जंगल पर जो हक बनता है, हम वह आपको दिलवाएंगे.

मोदी-अदाणी पर किया कटाक्ष

उद्योगपति गौतम अदाणी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि जेबकतरा क्या करता है? जेबकतरा पहले आपका ध्यान इधर-उधर करता है, दूसरी तरफ से कोई दूसरा बंदा आकर आपकी जेब काट देता है. नरेंद्र मोदी जी का काम आपका ध्यान इधर उधर करने का है, पीछे से अदाणी जेब काट देता है. यह टीम है. बता दें कि राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है और मतों कि गिनती 3 दिसंबर को की जाएगी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.