‘राहुल गांधी चीनी राजदूत से चीन पर ले रहे थे क्लास’, विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर का कांग्रेस नेता पर तंज

8

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 में उतरे विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर जमकर तंज कसा. उन्होंने मैसूर में चुनाव पर आयोजित कार्यक्रम में कहा, राहुल गांधी चीनी राजदूत से चीन पर क्लास ले रहे हैं.

मैं राहुल गांधी से चीन पर क्लास लेने की पेशकश करता : जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा, मैं राहुल गांधी से चीन पर क्लास लेने की पेशकश करता, लेकिन मुझे पता चला कि वह चीनी राजदूत से चीन पर क्लास ले रहे थे. उन्होंने आगे कहा, दुर्भाग्य से विदेश नीति एक अखाड़ा बन गई है. कुछ मुद्दों पर हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है कि हम कम से कम इस तरह से व्यवहार करें कि हम विदेशों में अपनी सामूहिक स्थिति को कमजोर न करें.

चीन ने भारतीय जमीन पर किया कब्जा? जयशंकर ने दिया ऐसा जवाब

जब विदेश मंत्री एस जयंशकर से यह पूछा गया कि क्या चीन ने भारतीय जमीन पर कब्जा किया है. तो उन्होंने कहा, पैंगोंग में चीन की ओर से पुल बनाने के बारे में भी गलत जानकारी प्रसारित की गयी है. विदेश मंत्री ने कहा, चीन पहले 1959 में आये थे, फिर 1962 में इस क्षेत्र पर कब्जा किया. आदर्श गांव के मामले में भी ऐसा ही हुआ. उन क्षेत्रों में चीन ने गांव बसाये, जिसे हमने 62 में या उससे पहले ही खो दिये थे. विदेश मंत्री ने कहा, 1962 में जो हुआ, वह किसकी गलति थी. इस बारे में मैंने कभी भी कोई चर्चा नहीं की. यह हमारी सामूहिक विफलता थी. जिसे मैं राजनीतिक रंग देना उचित नहीं समझा हू्ं.

राहुल गांधी ने विदेश मंत्री पर बोला था हमला

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर पर हमला बोला था. उस दौरान राहुल गांधी ने कहा था कि विदेश मंत्री को चीन के मुद्दे पर अपनी समझ बढानी चाहिए. चीन युद्ध की तैयारी कर रहा है और हम हाथ पर हाथ बैठे हैं. इससे जुड़ी जानकारी छिपाने में जुटे हैं. गौरतबल है कि राहुल गांधी ने कुछ दिनों पहले ट्वीट किया था और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कुछ सवाल पूछे थे. राहुल ने ट्वीट किया और लिखा था, चीन से डरते हैं, जनता से सच छिपाते हैं. सिर्फ अपनी छवि बचाते हैं. सेना का मनोबल गिराते हैं. देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करते हैं. राहुल गांधी ने आगे ट्वीट किया था, चीन की बढ़ती घुसपैठ और प्रधानमंत्री की चुप्पी, देश के लिए बहुत हानिकारक है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.