अब जैम बेचेंगे राहुल गांधी..? किचन में सोनिया गांधी से कही यह बात, देखें VIDEO

5

नये साल की पूर्व संध्या पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के यूट्यूब चैनल पर जारी एक वीडियो में सोनिया गांधी ने अपने खाने की पसंद को साझा किया. वीडियो में दोनों नेता संतरे का मुरब्बा (जैम) बनाते नजर आ रहे हैं. वीडियो में राहुल कहते हैं कि यह उनकी बहन प्रियंका की रेसिपी है.‘मां, यादें और मुरब्बा’ शीर्षक वाले वीडियो में दोनों मां-बेटा सोनिया और राहुल गांधी भोजन के बारे में हल्का-फुल्का मजाक भी करते नजर आ रहे हैं. मुरब्बा बनाते समय राहुल गांधी कहते हैं, ‘‘यदि भाजपा वालों को जैम लेना है तो वे भी ले सकते हैं. आप क्या कहती हैं मम्मी?

इस पर सोनिया गांधी ने चुटकी लेते हुए कहा, वे इसे हम पर वापस फेंक देंगे.’’ इसके बाद राहुल हंसने लगे और उन्होंने कहा, ‘‘यह अच्छा है, हम इसे फिर से उठा सकते हैं. वीडियो में राहुल गांधी ने संतरे तोड़ने से लेकर उन्हें छीलने और इससे मुरब्बा तैयार करने की रेसिपी के बारे में विस्तार से बताया है. गांधी वीडियो में कहते सुनाई देते हैं, यह मेरी बहन प्रियंका की रेसिपी है. प्रियंका ने ही इस रेसिपी को ढूंढा और उसमें सुधार किया. मैं बस इसे बना रहा हूं. पांच मिनट से अधिक के इस वीडियो में सोनिया ने कहा, ‘‘वह (राहुल) जिद्दी है, मैं भी जिद्दी हूं. हम दोनों जिद्दी हैं. तो आप समझ ही सकते हैं.

उनके (राहुल) बारे में उन्हें (सोनिया) क्या पसंद है, इस पर सोनिया गांधी ने, ‘‘वह बहुत प्यारा है, बहुत ख्याल रखता है. खासकर जब मैं ठीक नहीं होती, तो राहुल और प्रियंका दोनों मेरा ख्याल रखते हैं. घर में सबसे अच्छा खाना कौन बनाता है, इस पर राहुल कहते हैं कि वह उनकी नानी यानि सोनिया गांधी की मां थीं, जिन्होंने गांधी परिवार के कश्मीरी रिश्तेदारों से कई व्यंजन सीखे. भोजन की पसंद नापसंद के बारे में बात करते हुए, सोनिया गांधी ने कहा, ‘‘जब कोई भारतीय व्यक्ति विदेश जाता है, मैं आज की बात नहीं कर रही हूं क्योंकि अब वहां हर जगह भारतीय रेस्तरां हैं… आप ब्रिटेन और अन्य जगहों के खानपान से तालमेल नहीं बिठा सकते. उसी प्रकार, जब मैं यहां आई तो मुझे तालमेल बिठाने में समय लगा.

सोनिया ने कहा, ‘‘मुझे भारतीय स्वादों विशेषकर मिर्च और हरे धनिये के साथ तालमेल बिठाने में समय लगा. सोनिया ने कहा कि उन्हें ‘हरा धनिया’ पसंद नहीं था, जिस पर राहुल चुटकी लेते हुए कहते हैं लेकिन अब उन्हें यह बहुत पसंद है.राहुल ने कहा कि उन्हें (सोनिया) अचार भी पसंद नहीं था लेकिन अब उन्हें अचार बहुत पसंद है. सोनिया गांधी ने कहा, ‘‘इसमें मुझे थोड़ा समय लगा लेकिन अब मुझे वास्तव में ये पसंद है. अब जब भी मैं विदेश से आती हूं तो सबसे पहली चीज जो मुझे चाहिए वह है अरहर की दाल और चावल.

वीडियो में, राहुल गांधी इस बारे में भी बात करते हैं कि कैसे महात्मा गांधी के पास भोजन के बारे में एक विशेष दृष्टिकोण था और पौष्टिक खानपान को लेकर उनके पास ज्ञान का खजाना था. उन्होंने कहा, मेरे भी पौष्टिक खानपान को लेकर अपने विचार हैं जो गांधी जी से थोड़े अलग हैं. इस वीडियो के अंत में दोनों को कांच के मर्तबान में मुरब्बा भरते देखा जा सकता है. इन मर्तबान पर टैग लगे हैं, जिन पर लिखा है- विद लव, फ्रॉम सोनिया एंड राहुल. इन्हें मित्रों और परिजनों को भेजने के लिए तैयार किया गया है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.