लोकसभा में भाषण देकर राजस्थान की रैली के लिए निकले राहुल गांधी, स्मृति ईरानी ने किया प्रहार

44

Rahul Gandhi In Rajasthan : सदस्यता बहाल होने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को लोकसभा में अपना संबोधन दिया. इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार और पीएम मोदी पर कई आरोप लगाए. इस दौरान उन्होंने मणिपुर मुद्दे, भारत जोड़ो यात्रा सहित कई मुद्दों पर बात की. अपने संबोधन के तुरंत बाद वह कार्यवाही को बीच में छोड़कर राजस्थान के लिए निकल गए. ऐसे में सत्ता पक्ष की ओर से बोल रही केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने इसपर राहुल गांधी को घेरा और उआह मुद्दा सदन में उठाया.

बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम में सार्वजनिक रैली को संबोधित करेंगे राहुल गांधी

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी बुधवार को बांसवाड़ा जिले के मानगढ़ धाम में सार्वजनिक रैली को संबोधित करेंगे. लोकसभा की सदस्यता बहाल होने के बाद यह उनकी पहली जनसभा होगी. रैली का आयोजन विश्व आदिवासी दिवस के उपलक्ष्य में किया जाएगा और इस सार्वजनिक रैली के साथ साल के अंत में होने वाले राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी के अभियान की शुरुआत भी होगी.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की लोगों से रैली में शामिल होने की अपील

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिक से अधिक लोगों से रैली में शामिल होने की अपील की है. गहलोत ने मंगलवार रात ट्वीट किया, ‘‘कल नौ अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष एवं सांसद श्री राहुल गांधी मानगढ़ धाम में एक विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे. मेरा आप सभी से निवेदन है कि अधिक से अधिक संख्या में राहुल जी के स्वागत के लिए मानगढ़ धाम पधारें.’’

बांसवाड़ा जिले में स्थित मानगढ़ धाम एक ऐतिहासिक स्थान

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव स्वर्णिम चतुर्वेदी ने मंगलवार को बताया कि रैली की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. राजस्थान-गुजरात सीमा पर बांसवाड़ा जिले में स्थित मानगढ़ धाम एक ऐतिहासिक स्थान है जहां 1913 में अंग्रेजों की गोलीबारी में गोविंद गुरु के नेतृत्व में प्रदर्शन कर रहे सैकड़ों आदिवासी लोग मारे गए थे. चतुर्वेदी ने बताया कि गांधी विमान से उदयपुर पहुंचेंगे और वहां से हेलीकॉप्टर से बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम पहुंचेंगे.

मानगढ़ धाम आदिवासियों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान

राजस्थान कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीय और अन्य नेता व्यवस्था देखने के लिए पहले से ही बांसवाड़ा में हैं. मानगढ़ धाम आदिवासियों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है. पिछले साल नवंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मानगढ़ धाम में एक समारोह को संबोधित किया था. यह स्थान मध्य प्रदेश के भी करीब है, जहां इस साल के अंत में राजस्थान के साथ विधानसभा चुनाव होंगे. राजस्थान के जनजातीय क्षेत्र में बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, प्रतापगढ़ जैसे जिले शामिल हैं और पार्टी कार्यकर्ता ऐसे क्षेत्रों से रैली में शामिल होंगे.

‘भारत जोड़ो यात्रा में हिंदुस्तान को अहंकार से देखने निकला था’

भारत जोड़ो यात्रा की चर्चा करते हुए आज सदन में राहुल गांधी ने कहा कि मैं हिंदुस्तान को अहंकार से देखने निकला था, वह कुछ ही दिन में निकल गया. मेरे घुटने में पुराना घाव था, जो मुझे चलने नहीं दे रहा था. लेकिन कुछ ही दिन में मेरा अहंकार चला गया. कुछ दिन में ऐसी घटनाएं होने लगी, जिन्होंने मुझे चलने की शक्ति दी. कभी आठ साल की बच्ची ने तो कभी किसान ने मुझे शक्ति दी. साथ ही उन्होंने अपने मणिपुर दौरे पर कहा कि मैं मणिपुर गया, पीएम मोदी नहीं गये.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.