‘बीजेपी के लिए मणिपुर भारत का हिस्सा नहीं…’, बोले राहुल गांधी, भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज से शुरू

6

राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज यानी शुक्रवार को मणिपुर से शुरू हो गई है. यात्रा शुरू करने के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि देश भारी अन्याय का सामना कर रहा है, इसलिये भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकाली जा रही है. उन्होंने यात्रा की शुरुआत के मौके पर यह भी कहा कि एक ऐसे भविष्य का दृष्टिकोण पेश करना है, जो सद्भावना, समान भागीदारी वाला और भाईचारे से भरा हो. राहुल गांधी ने कहा कि 2004 से राजनीति में हूं. पहली बार हिंदुस्तान के एक प्रदेश गया जहां पूरी व्यवस्था ध्वस्त हो गई है. जिसे आप मणिपुर कहते थे, वो अब रहा ही नहीं. उन्होंने दावा किया कि देश के प्रधानमंत्री आज तक यहां लोगों के आंसू पोंछने, हाथ पकड़ने नहीं आए. शायद भाजपा, आरएसएस के लिए मणिपुर देश का हिस्सा नहीं है. 29 जून के बाद, मणिपुर अब मणिपुर नहीं रहा, यह बंटवारा हो गया और हर तरफ नफरत फैल गई, लाखों लोगों का नुकसान हुआ. लोगों ने अपनी आंखों के सामने अपनों को खोया. और अब तक भारत के पीएम आपके आंसू पोंछने और आपका हाथ थामने नहीं आए. ये शर्मनाक बात है .शायद पीएम मोदी, बीजेपी और आरएसएस के लिए मणिपुर भारत का हिस्सा नहीं है.

मणिपुर से ही शुरू होनी चाहिए यात्रा- राहुल गांधी
यात्रा को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि सवाल उठा था कि यात्रा शुरू कहां से होनी चाहिए? राहुल ने कहा कि इसपर उन्होंने साफ कर दिया था कि यात्रा मणिपुर से ही शुरू होनी चाहिए. उन्होंने दावा किया कि मणिपुर में जो हुआ, वो भाजपा, आरएसएस की नफरत की राजनीति का प्रतीक है. उन्होंने कहा कि देश में एकाधिकार कायम किया जा रहा है और बड़े पैमाने पर कारोबार बंद हो गए हैं तथा भयंकर बेरोजगारी है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि भारत भारी अन्याय का सामना कर रहा है और इसलिए यह यात्रा जरूरी है.

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि आपने वह खो दिया है जिसे आपने महत्व दिया है, लेकिन हम जिसे आपने महत्व दिया है उसे एक बार फिर से ढूंढेंगे और इसे आपके पास वापस लाएंगे. राहुल गांधी ने कहा कि हम मणिपुर के लोगों के दर्द को समझते हैं. हम आपके दुख, हानि और दुख को समझते हैं. हम आपसे वादा करते हैं कि हम वह सब वापस लाएंगे जिसे आपने महत्व दिया है, हम वह सद्भाव, शांति, स्नेह वापस लाएंगे जिसके लिए यह राज्य हमेशा से जाना जाता है.

देश में चल रहा है तानाशाही रवैया- खरगे
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने रविवार को केंद्र सरकार और भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि देश में तानाशाही रवैया चल रहा है. बीजेपी लोकतंत्र को खत्म कर रही है.भारत जोड़ो न्याय यात्रा को हरी झंडी दिखाने से पहले खरगे ने यह दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मणिपुर वोट मांगने आए थे, लेकिन राज्य के लोग जब हिंसा के कारण मुश्किल में आए, तो वह नजर नहीं आए. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने न्याय यात्रा के जरिये ऊंची उड़ान का हौसला बनाया है. खरगे ने कहा कि राहुल गांधी चार सिद्धांतों न्याय, स्वतन्त्रता, समता और बंधुता के लिए लड़ रहे हैं. खरगे ने कहा कि पीएम मोदी वोट मांगने के लिए मणिपुर आते हैं, लेकिन जब मणिपुर के लोग मुसीबत में होते हैं तो वह अपना चेहरा नहीं दिखाते हैं. भाषा इनपुट से साभार

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.