Vande Bharat News: 15 मई को नहीं होगा पुरी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन, जानें नयी तारीख

3

Vande Bharat Train Latest Update: पुरी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्घाटन के दिन को लेकर सस्पेंस अभी-भी बरकरार है. रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, पहले ट्रेन के उद्घाटन का दिन 15 मई तय किया गया था. रेल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, अब 18 मई को इसके उद्घाटन की संभावना है.

यह बात भी सामने आ रही है कि ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद पुरी स्टेशन पर मौजूद रहेंगे. उनके साथ रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहेंगे. ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के भी कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं.

मिली जानकारी के अनुसार, दक्षिण पूर्व रेलवे की सेमी हाइस्पीड ट्रेन की रफ्तार 130 किमी प्रति घंटे होगी. हावड़ा से पुरी के बीच का सफर ट्रेन महज 5.25 घंटे में पूरा करेगी. ट्रेन सुबह 6.10 बजे हावड़ा से रवाना होकर दोपहर 12.30 बजे पुरी स्टेशन पहुंचेगी.

वापसी में यह ट्रेन पुरी स्टेशन से दोपहर 1.50 बजे हावड़ा के लिए रवाना होकर रात 8.30 बजे हावड़ा पहुंची. दक्षिण पूर्व रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, यह ट्रेन खड़गपुर, भद्रक, बालासोर, कटक, भुवनेश्वर और खुर्दा रोड पर रुकेगी.

हालांकि रेलवे बोर्ड द्वारा किराया और ट्रेन की ठहराव की अवधि तय नहीं की गयी है. ट्रेन में 14 एसी चेयर कार और दो एग्जीक्यूटिव चेयर कार होंगे. 16 कोच वाली ट्रेन में एक हजार यात्रियों के एकोमोडेशन की सुविधा है. ट्रेन का किराया हावड़ा-पुरी शताब्दी के जैसा ही हो सकता है.

हावड़ा-पुरी के बीच तीन दिन चलेगी वंदे भारत

दक्षिण पूर्व रेलवे के पहली वंदे भारत ट्रेन, राज्य की दूसरी सेमी हाइस्पीड ट्रेन होगी. रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, प्रारंभ में इस ट्रेन को सप्ताह में तीन दिन चलाने का फैसला किया गया है. सप्ताह में तीन दिन यानी सोमवार, शुक्रवार और शनिवार को ट्रेन हावड़ा और पुरी के बीच चलेगी.

समय और मांग के अनुसार, इसके फेरे में बढ़ोतरी का फैसला लिया जायेगा. इसमें दो तरह के कोच होंगे- एसी चेयर कार और एसी एग्जीक्यूटिव क्लास. रेल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, एसी चेयर कार का किराया 1395 जबकि एक्जिक्यूटीव एसी चेयर कार का किराया 2520 रुपये होगा.

उल्लेखनीय है कि हावड़ा-पुरी एक्सप्रेस ट्रेन का ट्रायल रन 28 मई को शुरू हुआ था. पहली बार ट्रेन सुबह 6.10 बजे हावड़ा स्टेशन से रवाना होकर दोपहर 12.30 बजे पुरी स्टेशन पहुंची थी. अब तक ट्रेन का तीन ट्रॉयल रन सफलतापूर्वक पूरा हो चुका है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.