Ayodhya: राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन रहेगी सार्वजनिक छुट्टी? उठी ये मांग

27

अयोध्या (Ayodhya) में रामलला (Ram Lalla) का प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को प्रस्तावित है जिसको भव्य बनाने के लिए तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या में भव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का लोगों को काफी दिनों से इंतजार है. मंदिर को अंतिम स्वरूप देने के सााथ-साथ प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को भी फाइनल किया जा रहा है. इस बीच एक खबर महाराष्ट्र से आ रही है जो चर्चा कर विषय बनी हुई है. दरअसल, महाराष्ट्र के मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने सीएम एकनाथ शिंदे को पत्र लिखकर एक मांग की है.

जानकारी के अनुसार, मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने सीएम पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि अयोध्या राम मंदिर के अभिषेक के उपलक्ष्य में 22 जनवरी को राज्य में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जाना चाहिए. उनकी यह भी मांग है कि पूरे राज्य में ‘दीपोत्सव’ मनाने का निर्देश सभी को दिया जाए. इस मांग पर सोशल मीडिया यूजर लगातार प्रतिक्रिया दे रहे हैं.

यहां चर्चा कर दें कि अयोध्या में ज्यादा से ज्यादा भक्त पहुंचे इसके लिए खास तैयारी चल रही है. इस क्रम में रेलवे ने भक्तों के लिए स्पेशल ट्रेन की व्यवस्था की है. अयोध्या कैंट और नव-निर्मित अयोध्या धाम स्टेशन को विशेष तौर पर तैयार किया गया है.

02011 pti01 02 2024 000160b
Ayodhya/Ram Mandir

सोने से मढ़ा जा रहा प्रभु श्रीराम का सिंहासन

प्रभु रामलला के विग्रह के लिए बनाये गये सिंहासन की बात करें तो इसको सोने से मढा जा रहा है. तीन फीट ऊंचा और आठ फीट चौड़ा यह सिंहासन मकराना संगमरमर से तैयार किया गया है. इस पर सोने की परत चढ़ाने के लिए विशेष तकनीक से तांबे का मूल ढांचा तैयार किया गया है.

Ayodhya/Ram Mandir

गर्भगृह में केवल पांच लोग रहेंगे मौजूद

प्राण प्रतिष्ठा के दौरान गर्भगृह में केवल पांच लोग मौजूद रहेंगे. बताया जा रहा है कि पीएम मोदी मुख्य यजमान होंगे. संघ प्रमुख मोहन भागवत, उप्र की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ व मुख्य आचार्य भी इसमें शामिल होंगे.

01011 pti01 01 2024 000310a
Ayodhya/Ram Mandir

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.