प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी यात्रा 21 जून से, रणनीतिक व्यापार वार्ता शुरू

5

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऐतिहासिक अमेरिकी यात्रा 21 जून से शुरू हो रही है. इससे पहले दोनों देशों ने वाशिंगटन में रणनीतिक व्यापार वार्ता की शुरुआत की . रणनीतिक व्यापार वार्ता के दौरान दोनों देशों के अधिकारियों ने बहुपक्षीय निर्यात नियंत्रण व्यवस्थाओं में जारी सहयोग की समीक्षा की और द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यवहार को साझा करने पर सहमति जताई.

विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने किया नेतृत्व

अमेरिका रणनीतिक व्यापार वार्ता (आईयूएसएसटीडी) में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने किया. अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की सह-अगुवाई एलन एस्टेवेज (अमेरिकी वाणिज्य विभाग में उद्योग और सुरक्षा उपमंत्री) और अमेरिकी विदेश विभाग में राजनीतिक मामलों की उप विदेश मंत्री विक्टोरिया न्यूलैंड ने की.

21 से 24 जून तक पीएम मोदी का अमेरिका दौरा

महत्वपूर्ण एवं उभरती प्रौद्योगिकी(आईसीईटी) पर भारत-अमेरिका पहल के तहत यह वार्ता रणनीतिक और व्यापारिक सहयोग को आगे ले जाने का प्रमुख तंत्र है. राष्ट्रपति जो बाइडन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा से पहले यह बैठक हुई. मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका यात्रा पर रहेंगे.

निर्यात नियंत्रण नियमनों की समीक्षा

यहां भारतीय दूतावास ने बयान में कहा कि बातचीत में उन तरीकों पर विचार किया गया, जिससे दोनों देशों की सरकारें सेमीकंडक्टर, अंतरिक्ष, दूरसंचार, क्वॉन्टम, एआई, रक्षा जैसे प्रौद्योगिकी और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी के विकास और व्यापार की सुविधा प्रदान कर सकती हैं. बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने रणनीतिक प्रौद्योगिकी के लिए जुझारू आपूर्ति श्रृंखलाओं के निर्माण और विविधता लाने के उद्देश्य से प्रासंगिक द्विपक्षीय निर्यात नियंत्रण नियमनों की समीक्षा की.

अमेरिका के बाद मिस्र जायेंगे पीएम मोदी

सूत्रों के हवाले से ऐसी सूचना आ रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी दौरे से लौटने के बाद मिस्र जायेंगे. दोनों देशों के प्रतिनिधि इस दौरे को लेकर संपर्क में हैं. ज्ञात हो कि मिस्र के राष्ट्रपति अल सिसी इस वर्ष गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि बनकर आये थे, उसी वक्त से यह चर्चा जारी है कि पीएम मोदी मिस्र के दौरे पर जायेंगे. अगर पीएम मिस्र जाते हैं तो ये 14 वर्षों बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री का मिस्र दौरा होगा, उनसे पहले 2009 में मनमोहन सिंह मिस्र गये थे.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.