Pranab Mukherjee News: जानें- आरआर अस्पताल के बारे में जिसमें भर्ती हैं पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

0 233

नई दिल्ली; Pranab Mukherjee News: पिछले दिनों मस्तिष्क में खून का थक्का जमने और बाद में कोरोना संक्रमित पाए गए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Former President Pranab Mukherjee) की हालत गंभीर बनी हुई है। वह दिल्ली के धौला कुआं स्थित आर्मी आरआर (रिसर्च एंड रेफरल) अस्पताल के आइसीयू में भर्ती हैं। अस्पताल प्रशासन के मुताबिक, शरीर में रक्त का संचार बना हुआ है, लेकिन हालत में सुधार नहीं हुआ है। वह अभी वेंटिलेटर पर हैं। आइये जानते हैं आरआर अस्पताल में बारे में, जिसमें पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का इलाज चल रहा है।

धौला कुआं से महज 500 मीटर की दूरी पर आरआर अस्पताल स्थित है। पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह का भी इलाज यहां पर चल रहा है। बता दें कि आर्मी चिकित्सा सेवा के सबसे बड़े अस्पताल धौला कुआं स्थित आर एंड आर (रिसर्च एंड रेफरल) आर्मी अस्पताल में वर्ष 2015 में पहली बार रोबोटिक सर्जरी की गई थी। अस्पताल के यूरोलॉजी व कैंसर सर्जरी विभाग के डॉक्टरों ने किडनी के कैंसर से पीड़ित आर्मी से रिटायर्ड मरीज का रोबोट के जरिये ऑपरेशन किया था। इस सर्जरी में दो से ढाई घंटे समय लगा। मरीज को दर्द की दवा भी नहीं देनी पड़ी।ज्ञात हो कि एम्स में पहले से रोबोटिक सर्जरी हो रही है, लेकिन यहां एक ही रोबोट है। अन्य सरकारी अस्पतालों में इस तकनीक का इस्तेमाल अभी ज्यादा नहीं हो रहा है।

बता दें कि भारत रत्न से सम्मानित 84 वर्षीय प्रणब मुखर्जी को मस्तिष्क में खून का थक्का जमने के बाद 10 अगस्त को दोपहर 12:07 बजे आर्मी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यहां उनके मस्तिष्क का ऑपरेशन होना था। इससे पहले कोरोना की जांच की गई। इसमें संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके बाद ऑपरेशन किया गया। ऑपरेशन के बाद से ही उनकी हालत गंभीर बनी हुई है। अस्पताल प्रशासन के मुताबिक, विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम उनकी हालत पर नजर रखे हुए है।