Pralay Ballistic Missile: चीन और पाक सावधान! ‘प्रलय’ मचा देगी भारत की यह मिसाइल, जानें क्या है खासियत

6
pralay ballistic missile 1
pralay ballistic missile

भारत के दुश्मनों की अब खैर नहीं. भारत की तरफ अगर भूल से भी नजरें टेढ़ी की तो यह मिसाइल प्रलय मचा देगी. 500 किलोमीटर के रेंज में यह मिसाइल दुश्मनों का नामो निशान मिटा देगी. बता दें, भारत ने सतह से सतह तक मार करने वाली प्रलय मिसाइल का सफलतापूर्वक टेस्ट कर लिया है. जंग में किसी भी सेना और दुश्मनों के अहम ठिकानों में कहर बरपा सकती है.

pralay ballistic missile

बता दें, भारत ने ओडिशा तट के पास अब्दुल कलाम द्वीप से सतह से सतह पर मार करने वाली कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल ‘प्रलय’ का आज यानी मंगलवार को सफल परीक्षण कर लिया है. रक्षा अधिकारियों का कहना है कि मिसाइल ने अपने सभी मिशन को अचूक रूप से पूरा कर लिया है.

pralay 3
pralay ballistic missile

रक्षा अधिकारियों का कहना है कि प्रलय मिसाइल 350 से 500 किलोमीटर की कम दूरी वाली सतह से सतह पर मार करने वाली बेहद घातक मिसाइल है. यह अपने साथ 500 से 1,000 किलोग्राम तक का पेलोड भी ले जाने में सक्षम है.

pralay ballistic missile

बताया जा रहा है कि प्रलय मिसाइल चीन की डोंग फेंग 12 और रूस की इस्कंदर मिसाइल की तरह है. बता दें, रूस इस्कंदर मिसाइल का इस्तेमाल यूक्रेन के साथ युद्ध में भी कर रहा है.

pralay
pralay ballistic missile

भारत को अपने दो दुश्मन चीन और पाकिस्तान से हमेशा खतरा बना रहता है. चीन की भारत से लगती सीमा पर हमेशा तनाव रहता है. कई बार चीनी सेना अपने कहद से बाहर जाकर भारतीय सीमा में प्रवेश कर जाते हैं. पाकिस्तान की ओर से हमेशा सीजफायर का उल्लंघन होता रहता है. ऐसे में प्रलय मिसाइल का सफल परीक्षण भारत को इन दोनों दुश्मनों के खिलाफ और मजबूत करेगा.

pralay ballistic missile

वहीं, चीन एवं पाकिस्तान के साथ लगती भारत की सीमाओं पर रक्षा जरूरतों को देखते हुए इस मिसाइल को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है.

pralay 1
pralay ballistic missile

प्रलय मिसाइल 350 से 500 किमी की कम दूरी की सतह से सतह पर मार करने वाली बेहद घातक मिसाइल है. इसकी भार वहन करने की क्षमता 500 से 1000 किलोग्राम है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.