Pension Plan : मोदी सरकार की इस योजना में 9250 रुपये हर माह पेंशन की गारंटी और 10 साल बाद पूरी रकम रिफंड

10
pension scheme
प्रधानमंत्री वय वंदन योजना एक सामाजिक सुरक्षा योजना और पेंशन प्लान है.

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana (PMVVY Scheme) Explained : नौकरी से रिटायरमेंट के बाद जो सबसे जरूरी चीज चाहिए होती है, वह है आर्थिक सुरक्षा यानी फाइनेंशियल सिक्योरिटी (Financial Security). यही वजह है कि ज्यादातर सीनियर सिटीजन्स रिटायरमेंट में मिले अपने पैसों को ऐसी जगह पर निवेश करना चाहते हैं, जहां उन्हें बढ़िया रिटर्न मिल सके.

Pension Plan

सही पेंशन योजना में निवेश करने से पैसे भी सुरक्षित रहते हैं और रेगुलर इनकम (Regular Income) भी होती रहती है. ऐसी ही एक योजना है मोदी सरकार (Modi Government) की प्रधानमंत्री वय वंदन योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana). इसमें पॉलिसी धारक का मूल धन तो सुरक्षित रहता ही है और इसके साथ ही नियमित अंतराल पर रिटर्न भी मिलता रहता है.

pensions
Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Benefits

सबसे अच्छी बात यह है कि इस सरकारी योजना के तहत पति और पत्‍नी, दोनों जब 60 की उम्र के हो जाएंगे, तो वे हर महीने मिलकर 18500 रुपये पेंशन का गारंटीड लाभ उठा सकते हैं. इस पेंशन योजना सबसे खास बात यह है कि 10 साल बाद आपका पूरा निवेश भी वापस मिल जाएगा. आइए इस योजना के बारे में डीटेल से जानते हैं –

PMVVY Scheme Benefits

प्रधानमंत्री वय वंदन योजना क्या है?

मोदी सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री वय वंदन योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana / PMVVY Scheme) को पेश किया है. यह योजना एक सामाजिक सुरक्षा योजना और पेंशन प्लान है. इसे भारत सरकार द्वारा पेश किया गया है लेकिन इसका संचालन भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) करता है.

10 20 50 100 200 500 2000 new currency
PMVVY Scheme मासिक या सालाना पेंशन प्लान

PMVVY Scheme के तहत सीनियर सिटीजन को निवेश पर अन्य योजनाओं की तुलना में ब्याज ज्यादा मिलता है. इस योजना में 60 साल या उससे अधिक उम्र के लोग मासिक या सालाना पेंशन प्लान चुन सकते हैं. इस योजना के तहत अधिकतम निवेश की सीमा 15 लाख रुपये है.

पेंशन कितनी मिलेगी?

पेंशन कितनी मिलेगी? अप्लाई कहां करें?

प्रधानमंत्री वय वंदन योजना के तहत मासिक पेंशन प्लान पर 10 साल तक 8 प्रतिशत का ब्याज मिलता है. दूसरी ओर, सालाना पेंशन चुनने पर 10 साल के लिए 8.3 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा. इस सरकारी योजना में ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीके से आवेदन किया जा सकता है.

money news
एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. बता दें कि प्लान चुनने के आधार पर पेंशन की पहली किस्त पॉलिसी होल्डर द्वारा रकम जमा करने के 1 साल, 6 महीने, 3 महीने या एक महीने बाद मिलेगी. निवेश के आधार पर 1000 से लेकर 9250 रुपये प्रति माह की पेंशन मिलती है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.