अब बिजली बिल से मिलेगी मुक्ति? जानें क्या है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना? किसे मिलेगा लाभ

10

बिजली बिल से आम लोगों को बहुत जल्द मुक्ति मिलने वाली है? क्योंकि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ऐसी योजना लेकर आने वाली है, जिससे शून्य बिजली बिल आएगी. दरअसल केंद्र सरकार बहुत जल्द प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (Pradhan Mantri Suryoday Yojana) की शुरुआत करने वाली है. जिसके तहत एक करोड़ घरों की छतों (रूफटॉप) पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे.

रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी ने की घोषणा

अयोध्या में भव्य राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होकर दिल्ली लौटने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूर्योदय योजना की घोषणा की. उन्होंने अपने एक्स पर पोस्ट डाला और बताया, ‘सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं. अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घरों की छतों पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो’. ‘अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना प्रारंभ करेगी’. प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा.

किसे मिलेगा सूर्योदय योजना का लाभ

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का उद्देश्य सौर पैनल के माध्यम से निम्न और मध्यम आय वाले व्यक्तियों को बिजली प्रदान करना है. साथ ही इसका लक्ष्य अतिरिक्त बिजली उत्पादन से अतिरिक्त आय का स्रोत भी उपलब्ध कराना है. योजना शुरू होने से लोगों को बिजली की समस्या और बिल से बड़ी राहत मिलेगी.

सूर्योदय योजना को कांग्रेस ने जुमला करारा दिया

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना को पीएम मेादी का एक और जुमला करार दिया. उन्होंने एक्स पर पोस्ट डाला और लिखा, प्रधानमंत्री जी के जुमलों का सूर्य तक पहुंचना! प्रधानमंत्री ने एक करोड़ घरों की छतों पर सौर ऊर्जा पैनल स्थापित करने के नए लक्ष्य की घोषणा की. जमीनी हकीकत यह है कि भाजपा शासन के पिछले 10 वर्षों में 10 लाख घरों में भी छत पर सौर ऊर्जा पैनल नहीं लगा है. इससे पहले मोदी सरकार ने 2022 तक 40 गीगावॉट के पैनल की सौर क्षमता स्थापित करने का झूठा वादा किया था.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.