Small Saving Scheme: महिलाओं के लिए बेस्ट है पोस्ट ऑफिस के ये पांच प्लान, देंगे तगड़ा रिटर्न

5
sa7
Small Saving Scheme

Post Office Small Saving Scheme: पोस्ट ऑफिस में निवेश हमेशा से बेहतर रिटर्न देने वाला है. इसके साथ ही, यहां निवेश करना पूरी तरह से सुरक्षित है. वैसे तो यहां हर वर्ग के लिए निवेश के अलग-अलग विकल्प है. मगर, आज हम आपको महिलाओं के लिए ऐसे स्कीम के बारे में बतायेंगे जिसमें निवेश करके वो ज्यादा से ज्यादा रिट्रन प्राप्त कर सकती हैं.

Small Saving Scheme

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड स्कीम (PPF)

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड स्कीम (PPF) भारत सरकार द्वारा प्रबंधित एक व्यक्तिगत बचत योजना है. इसमें जमा राशि राशि पर सरकार की तरफ से 7.1 प्रतिशत का ब्याज दिया जाता है. इसके साथ ही, कोई भी इसमें 1.5 लाख तक निवेश कर सकता है. इस योजना में किये गए निवेश पर आयकर की 80 सी के तहत टैक्स में छूट भी मिलती है. PPF योजना में निवेश करने के लिए व्यक्ति का भारत सरकार का नागरिक होना जरुरी है। इसके लिए न्यूनतम आयु 15 वर्ष होनी चाहिए. इसमें पांच साल से लेकर 15 वर्ष तक के लिए निवेश कर सकते हैं.

sa5
Small Saving Scheme

सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार की एक ऐसी बचत योजना है जो खासकर बच्चियों के लिए ही लॉच की गयी है. इसका उद्देश्य लड़कियों की शिक्षा और विवाह के लिए धन संचय करना है. यह योजना 22 जनवरी 2015 में पोस्ट ऑफिस में शुरू हुई थी. इस योजना का लाभ उन लड़कियों को होता है जिनकी उम्र 10 वर्ष से कम है. एक परिवार में एक लड़की के लिए एक ही सुकन्या समृद्धि खाता खोला जा सकता है. योजना की अवधि 21 वर्ष है, जिसे लड़की की आयु 18 वर्ष होने पर विकसित किया जा सकता है. इसमें 250 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये प्रतिवर्ष निवेश कर सकते हैं. योजना में जमा राशि पर आठ प्रतिशत का ब्याज दर मिलता है.

Small Saving Scheme

महिला सम्मान बचत योजना

महिला सम्मान बचत योजना एक सरकारी योजना है जो भारत सरकार द्वारा चलाई जाती है. इसका उद्देश्य महिलाओं को वित्तीय स्वतंत्रता और स्वावलंबन के लिए उन्नति के माध्यमों का प्रदान करना है. योजना में अधिकतम दो लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है. जमाराशि पर 7.5 फीसदी तक ब्याज प्राप्त किया जा सकता है.

sa3
Small Saving Scheme

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Savings Certificate या NSC) एक प्रकार की सरकारी बचत योजना है जो भारत सरकार द्वारा प्रबंधित की जाती है. यह एक वित्तीय योजना है जो व्यक्तियों को निवेश करने के लिए उपयुक्त है. नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में निवेश करने के लिए व्यक्ति का भारतीय नागरिक होना जरूरी है. इसके लिए कोई आयु सीमा नहीं है और कोई भी व्यक्ति इस योजना में निवेश कर सकता है. योजना में निवेश की अवधि 5 वर्ष होती है. इसमें ब्याज राशि आयकर की दृष्टि से छूटी भी मिलती है.

Small Saving Scheme

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) लोगों को वित्तीय स्वतंत्रता प्रदान करने का उद्देश्य से शुरू की गयी है. योजना में निवेश की अवधि एक वर्ष से लेकर पांच वर्ष तक होती है. इसके तहत हर महीने तय राशि आपको पोस्ट ऑफिस में जमा करना होता है. जमा राशि पर 5 साल की अवधि पर पोस्ट ऑफिस 7.5 फीसदी ब्याज दर दिया जाता है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.