PNB ग्राहक ध्यान दें, 1 फरवरी से इन ATM से नहीं निकाल पाएंगे पैसा

0 80


पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने देशभर में बढ़ते ATM फ्रॉड को रोकने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। अगर आपका भी खाता पीएनबी में तो यह आपके लिए जरूरी खबर है। 1 फरवरी 2021 से, PNB ग्राहक गैर-EMV एटीएम मशीनों से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। पीएनबी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस बारे में जानकारी दी है।

बैंक ने कहा कि धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों को देखते हुए पीएनबी ने यह कदम उठाया है, ताकि ग्राहकों का पैसा सुरक्षित रहे। 1 फरवरी से ग्राहक बिना EMV के एटीएम से वित्तीय या गैर-वित्तीय लेनदेन नहीं कर पाएंगे।

मालूम हो कि नॉन-ईएमवी एटीएम वे होते हैं जिनमें कार्ड का इस्तेमाल लेनदेन के दौरान नहीं किया जाता है। इस मशीन में डेटा को एक चुंबकीय पट्टी के माध्यम से पढ़ा जाता है। इसके अलावा, ईएमवी एटीएम में कार्ड कुछ सेकंड के लिए लॉक हो जाता है।

गौरतलब है कि पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने ग्राहकों को PNBOne ऐप के माध्यम से अपने एटीएम डेबिट कार्ड को चालू और बंद करने की सुविधा दी है। यदि आप अपने कार्ड का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो आप इसे बंद कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके बैंक खाते में रखा पैसा सुरक्षित बच जाएगा।

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ समय से बैंकिंग धोखाधड़ी तेजी से बढ़ी है। इसके लिए बैंक ग्राहकों को फ्रॉड से बचने के लिए लगातार तरह-तरह के तरीके बता रहे हैं। सबसे ज्यादा फ्रॉड नेट बैंकिंग, फोन बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग में किया जा रहा है। हाल के दिनों में स्कैमर फ़िशिंग ईमेल, एसएमएस और फोन कॉल करके लोगों को ठग रहे हैं। कई बार ये ठग खुद को बैंक अधिकारी, आरबीआई अधिकारी, आयकर अधिकारी और सीबीआई अधिकारी बताकर लोगों को चूना लगाते हैं।