पीएम मोदी ने अंकित बैयनपुरिया के साथ उठाया झाड़ू, Video किया शेयर

22

स्वच्छता ही सेवा अभियान : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राष्ट्रव्यापी स्वच्छता अभियान की अपील पर नेताओं से लेकर छात्रों तक, सभी क्षेत्रों के लोगों ने रविवार को एक घंटे के श्रमदान में हिस्सा लिया. इसमुहिम में खुद, प्रधानमंत्री मोदी ने भी हाथ में झाड़ू थामकर एक पार्क में सफाई की. उनके साथ फिटनेस इन्फ्लुएंसर अंकित बैयनपुरिया भी मौजूद थे. पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि आज, जब देश स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, अंकित बैयनपुरिया और मैंने भी ऐसा ही किया! केवल स्वच्छता से परे, हमने मिश्रण में फिटनेस और कल्याण को भी शामिल किया. यह सब स्वच्छ और स्वस्थ भारत की भावना के बारे में है.”

पीएम मोदी और बैयानपुरिया स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करते नजर आए

प्रधानमंत्री ने फिटनेस और वर्कआउट की पारंपरिक व देसी शैलियों को बढ़ावा देने के लिए प्रसिद्धि हासिल करने वाले अंकित बैयानपुरिया के साथ एक पार्क में श्रमदान करने से जुड़ा वीडियो सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया. वीडियो में प्रधानमंत्री और बैयानपुरिया स्वास्थ्य से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करते दिखाई दे रहे हैं. इस दौरान, प्रधानमंत्री ने बैयानपुरिया से स्वच्छता अभियान में फिटनेस के महत्व पर बात की. इस पर बैयानपुरिया कहते हैं कि वातावरण स्वस्थ रहेगा, तो फिटनेस भी बरकरार रहेगी.

कितनी कसरत कर पाते हैं पीएम मोदी?

उन्होंने प्रधानमंत्री से सवाल किया कि वह कितनी कसरत कर पाते हैं? जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मैं ज्यादा एक्सरसाइज नहीं करता, लेकिन रोजमर्रा की जिंदगी के लिए जितना चाहिए… मैं अनुशासन का पालन करता हूं. दो चीजों में अभी अनुशासन का पालन नहीं कर पा रहा हूं. एक तो खाने का टाइम नहीं… और दूसरा, सोने के लिए मुझे समय देना चाहिए, वह मैं दे नहीं पा रहा हूं.’’ वीडियो में प्रधानमंत्री को झाड़ू लगाते और कचरा उठाते भी देखा जा सकता है.

बच्चे भी बड़ों को गंदगी फैलाने पर टोकने लगे

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में धीरे-धीरे स्वच्छता का वातावरण बन रहा है और अब तो बच्चे भी बड़ों को गंदगी फैलाने पर टोकने लगे हैं. बैयानपुरिया को वीडियो में यह कहते हुए सुना जा सकता है, ‘‘आपसे मिलने का सपना था, वह पूरा हो गया.’’ इससे पहले, केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने बताया कि इस अभियान के तहत देशभर में 9.20 लाख से अधिक स्थानों पर स्वच्छता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.

‘स्वच्छता के लिए एक घंटे का श्रमदान’ करने की अपील

आकाशवाणी के मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ की पिछली कड़ी में मोदी ने सभी नागरिकों से एक अक्टूबर को ‘स्वच्छता के लिए एक घंटे का श्रमदान’ करने की अपील की थी. उन्होंने कहा था कि महात्मा गांधी की जयंती की पूर्व संध्या पर यह ‘स्वच्छांजलि’ होगी. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने झाड़ू लेकर अहमदाबाद में स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया. वहीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा दिल्ली के झंडेवालान इलाके में इस अभियान में शामिल हुए.

देश को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया

श्रमदान में हिस्सा लेते हुए केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने (केंद्र) देश को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया है. यह एक बड़ी चुनौती है, लेकिन हम इसे करेंगे.’’ देशभर में केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा नेताओं ने झाड़ू उठाकर ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान में हिस्सा लिया. गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद में स्वच्छता अभियान में भाग लिया. भाजपा सांसद दिनेश शर्मा ने भी एक स्वच्छ अभियान में हिस्सा लिया और कहा कि ‘स्वच्छता’ देश का चेहरा बन गई है.

कई दिग्गज हुए इस मुहिम में शामिल

भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी नयी दिल्ली में स्वच्छता गतिविधि के लिए स्वेच्छा से शामिल हुए. दिल्ली नगर निगम ने कहा कि उसने राष्ट्रीय राजधानी में 500 स्थानों पर सफाई अभियान चलाया. केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने लोगों से इस अभियान में शामिल होने का आग्रह करते हुए ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘आइए, एक नया इतिहास बनाएं! आज सुबह 10 बजे. आइए एक घंटे के लिए स्वयंसेवक बनें, स्वच्छता के माध्यम से महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दें. शामिल होने के लिए स्थानीय स्वच्छता कार्यक्रमों को स्कैन करें या देखें. कूड़ा मुक्त भारत का सपना, हम सब मिलकर पूरा करेंगे.’’

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.