जोहान्सबर्ग: उस वक्त हैरान रह गये पीएम मोदी जब सजी हुई थाली लेकर बच्चा पहुंचा उनके पास, देखें कैसे हुआ स्वागत

11

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर मंगलवार को जोहान्सबर्ग पहुंचे. यहां उनका जोरदार स्वागत किया गया. जोहान्सबर्ग में वह 15वें ब्रिक्स शिखर-सम्मेलन में भाग लेंगे और दुनिया के कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा के निमंत्रण पर मोदी 22 से 24 अगस्त तक इस देश की यात्रा पर हैं. अफ्रीका 2019 के बाद ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के पहले प्रत्यक्ष सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है.

जोहान्सबर्ग की धरती पर पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया गया जिसका वीडियो सामने आया है. एक वीडियो में नजर आ रहा है कि एक बच्चा सजी हुई थाल लेकर उनका स्वागत कर रहा है. बच्चे को देखकर प्रधानमंत्री इतने खुश हो गये कि उन्होंने उसके सिर पर बार-बार हाथ फेरा.

मोदी ने भारतीय प्रवासी लोगों का अभिवादन किया

यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय प्रवासी के सदस्यों का अभिवादन किया. प्रधानमंत्री आज ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स डायलॉग और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामफोसा द्वारा आयोजित रात्रिभोज में हिस्सा लेंगे. भारतीय समुदाय के सदस्य ढोल और अन्य वाद्ययंत्रों के साथ दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में सैंडटन सन होटल में पीएम मोदी के आगमन का इंतजार करते नजर आए. पीएम मोदी के दक्षिण अफ्रीका पहुंचने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के उपराष्ट्रपति ने पीएम का स्वागत किया. पीएम को औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा.

जोहान्सबर्ग के सैंडटन सन होटल में भारतीय समुदाय के लोग पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन पर उनका स्वागत करने के लिए दक्षिण अफ्रीका में जोहान्सबर्ग के सैंडटन सन होटल में भारतीय समुदाय के सदस्य एकत्र हुए. यहां एक महिला ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी में होना वास्तव में सम्मान की बात है. वह एक अद्भुत व्यक्ति और मेरे हीरो हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार सुबह दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होने से पहले एक वक्तव्य में कहा कि ब्रिक्स देश विभिन्न क्षेत्रों में एक मजबूत सहयोग एजेंडा अपना रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम मानते हैं कि ब्रिक्स विकास संबंधी अनिवार्यताओं और बहुपक्षीय प्रणाली में सुधार सहित पूरे ‘ग्लोबल साउथ’ के लिए चिंता का सबब बने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा और विचार-विमर्श करने का मंच बन गया है.

पीएम मोदी ने कहा कि यह शिखर सम्मेलन ब्रिक्स देशों को भविष्य के सहयोग के क्षेत्रों की पहचान करने और संस्थागत विकास का जायजा लेने का उपयोगी अवसर प्रदान करेगा. बाद में उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “जोहान्सबर्ग में आयोजित होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका रवाना हो रहा हूं… मैं ‘ब्रिक्स-अफ्रीका आउटरीच’ और ‘ब्रिक्स प्लस डायलॉग’ कार्यक्रमों में भी शामिल होऊंगा. ब्रिक्स शिखर सम्मेलन ‘ग्लोबल साउथ’ के लिए चिंता का सबब बने विभिन्न मुद्दों और विकास के अन्य क्षेत्रों पर चर्चा करने के वास्ते मंच प्रदान करेगा….

पीएम मोदी 25 अगस्त को दक्षिण अफ्रीका से यूनान के लिए प्रस्थान करेंगे

प्रधानमंत्री मोदी 25 अगस्त को दक्षिण अफ्रीका से यूनान के लिए प्रस्थान करेंगे. वह अपने यूनानी समकक्ष किरियाकोस मित्सोताकिस के निमंत्रण पर वहां जाएंगे. यह उनकी पहली यूनान यात्रा होगी. उन्होंने कहा कि मुझे 40 वर्षों के बाद यूनान की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होने का सम्मान मिला है.

भाषा इनपुट के साथ

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.