PM Modi Special Gifts: झारखंड का रेशमी कपड़ा, पंजाब का घी, पीएम मोदी ने बाइडेन को दिये 10 अनोखे गिफ्ट

8

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा के दूसरे चरण में वाशिंगटन पहुंच गये हैं. जहां उनकी मुलाकात अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन, डीसी में व्हाइट हाउस में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के साथ विशेष उपहारों का आदान-प्रदान किया.

फर्स्ट लेडी ने पीएम मोदी को दिये खास तोहफे

अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 20वीं सदी की शुरुआत की एक हस्तनिर्मित, प्राचीन अमेरिकी पुस्तक गैली भेंट कीं. राष्ट्रपति बाइडेन ने PM मोदी को एक विंटेज अमेरिकी कैमरा भी उपहार में दिया. जिसके साथ जॉर्ज ईस्टमैन के पहले कोडक कैमरे के पेटेंट का एक अभिलेखीय प्रतिकृति प्रिंट और अमेरिकी वन्यजीव फोटोग्राफी की एक हार्डकवर पुस्तक भी शामिल है. जिल बाइडेन, PM मोदी को ‘कलेक्टेड पोयम्स ऑफ रॉबर्ट फ्रॉस्ट’ की हस्ताक्षरित, प्रथम संस्करण प्रति उपहार में दीं.

पीएम मोदी ने फर्स्ट लेडी को 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड उपहार में दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी डॉ जिल बाइडेन को प्रयोगशाला में विकसित 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड उपहार में दिया.

मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को एक विशेष चंदन का डिब्बा भेंट किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को एक विशेष चंदन का डिब्बा भेंट किया, जिसे जयपुर के एक मास्टर शिल्पकार द्वारा हस्तनिर्मित किया गया है. इसपर मैसूर से प्राप्त चंदन में जटिल रूप से नक्काशीदार वनस्पतियों और जीवों के पैटर्न हैं.

पीएम मोदी ने बाइडेन को कोलकाता में बनी गणेश की मूर्ति भेंट की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को खास तोहफे दिये, जिसमें बॉक्स में भगवान गणेश की मूर्ति है. मूर्ति को कोलकाता के पांचवीं पीढ़ी के चांदी कारीगरों के एक परिवार द्वारा हस्तनिर्मित किया गया है. बॉक्स में एक दीया (तेल का दीपक) भी है. इस चांदी के दीये को भी कोलकाता में पांचवीं पीढ़ी के चांदी कारीगरों के परिवार के कारीगरों द्वारा हस्तनिर्मित किया गया है.

पीएम मोदी ने बाइडेन को उपनिषदों की प्रति भेंट की

साल 1937 में, WB येट्स ने श्री पुरोहित स्वामी के साथ सह-लेखक, भारतीय उपनिषदों का एक अंग्रेजी अनुवाद प्रकाशित किया. दोनों लेखकों के बीच अनुवाद और सहयोग पूरे 1930 के दशक में हुआ और यह येट्स के अंतिम कार्यों में से एक था. लंदन के मेसर्स फेबर एंड फेबर लिमिटेड द्वारा प्रकाशित और यूनिवर्सिटी प्रेस ग्लासगो में मुद्रित इस पुस्तक के पहले संस्करण की एक प्रति, ‘द टेन प्रिंसिपल उपनिषद’, पीएम मोदी द्वारा राष्ट्रपति बाइडेन को उपहार में दी गई है.

पीएम मोदी ने जो बाइडेन को दिये 10 दान

पीएम मोदी द्वारा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को उपहार में दिए गए बॉक्स में दस दान राशि हैं- गौदान (गाय का दान) के लिए गाय के स्थान पर पश्चिम बंगाल के कुशल कारीगरों द्वारा एक नाजुक हस्तनिर्मित चांदी का नारियल दिया गया है. भूदान (भूमि का दान) के लिए भूमि के स्थान पर मैसूर, कर्नाटक से प्राप्त चंदन का एक सुगंधित टुकड़ा दिया गया है. तिलदान (तिल के बीज का दान) के लिए तमिलनाडु से लाए गए तिल या सफेद तिल के बीज चढ़ाए गए हैं. राजस्थान में हस्तनिर्मित, यह 24K शुद्ध और हॉलमार्क वाला सोने का सिक्का हिरण्यदान (सोने का दान) के रूप में पेश किया है.

पीएम मोदी ने बाइडेन को पंजाब का घी, झारखंड का रेशमी कपड़ा और महाराष्ट्र का गुड़ किया भेंट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति को पंजाब से प्राप्त घी, झारखंड से प्राप्त हाथ से बुना हुआ तसर रेशम का कपड़ा, उत्तराखंड से प्राप्त लंबे दाने वाला चावल, महाराष्ट्र से प्राप्त गुड़ गिफट किया.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.