PHOTOS: नन्हीं बच्चियों ने पीएम मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को बांधी रक्षा की डोर

21
30081 pti08 30 2023 000100b
PM Modi On Rakhsa Bandhan

नन्हीं बच्चियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राखी बांधी. इस पल को कैमरे में कैद किया गया. यह तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है.

PM Modi On Rakhsa Bandhan

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लोगों को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं दीं और कहा कि यह त्योहार भारतीय संस्कृति का पवित्र प्रतिबिंब है. नरेंद्र मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘मेरे सभी परिवारजनों को रक्षाबंधन की हार्दिक शुभकामनाएं. बहन और भाई के बीच अटूट विश्वास और अगाध प्रेम को समर्पित रक्षाबंधन का यह पावन पर्व, हमारी संस्कृति का पवित्र प्रतिबिंब है. मेरी कामना है कि यह पर्व हर किसी के जीवन में स्नेह, सद्भाव तथा सौहार्द की भावना को और प्रगाढ़ करे.’’

30081 pti08 30 2023 000102b
PM Modi On Rakhsa Bandhan

इस बीच, सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने ‘एक्स’ पर एक वीडियो साझा किया, जिसमें प्रधानमंत्री स्कूली छात्राओं से राखी बंधवाते और उनसे संवाद करते दिखते हैं.

PM Modi On Rakhsa Bandhan

इस पोस्ट में लिखा गया, ‘‘रक्षाबंधन के अवसर पर दिल्ली में स्कूल की छात्राओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राखी बांधी.’’ प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बताया कि प्रधानमंत्री ने बच्चों से विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की.

30081 pti08 30 2023 000108b
PM Modi On Rakhsa Bandhan

इस दौरान बच्चों ने ‘चंद्रयान-3’ मिशन की हाल की सफलता पर अपनी सकारात्मक भावनाएं साझा कीं और आगामी ‘आदित्य एल-1’ मिशन के प्रति अपना उत्साह व्यक्त किया.

PM Modi On Rakhsa Bandhan

बातचीत के दौरान बच्चों ने कविताएं भी सुनाईं और गाने भी गाए. प्रधानमंत्री ने उनकी अभिव्यक्ति से प्रभावित होकर उन्हें जनता के लाभ के लिए सरकारी योजनाओं सहित विभिन्न विषयों पर कविताएं लिखने के लिए प्रोत्साहित किया.

30081 pti08 30 2023 000110b
PM Modi On Rakhsa Bandhan

पीएमओ के अनुसार, प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भरता का महत्व समझाते हुए बच्चों को ‘मेड इन इंडिया’ उत्पाद इस्तेमाल करने की सलाह भी दी. विभिन्न विद्यार्थियों ने अपने शिक्षकों के साथ इस त्योहार में भाग लिया. इस अवसर पर गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि, वृन्दावन की विधवाएं तथा अन्य लोग भी उपस्थित थे.

President Draupadi Murmu On Rakhsa Bandhan

श्रावण मास की पूर्णिमा को हर साल मनाया जाने वाला यह पर्व भाई-बहन के प्यार एवं पवित्र रिश्ते को और गहरा करता है. अटूट प्रेम के इस पर्व पर बहनें जहां अपने भाइयों की सफलता की प्रार्थना करती हैं, वहीं भाई इसके बदले अपनी बहनों की हर प्रकार की विपत्ति से रक्षा करने का संकल्प लेते हैं. इस त्योहार में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी शामिल हुई.

30081 pti08 30 2023 000149b
President Draupadi Murmu On Rakhsa Bandhan

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रक्षा बंधन के अवसर पर बुधवार को देशवासियों को शुभकामनाएं दीं और उनसे देश में महिलाओं के लिए अधिक सुरक्षित और समानतापूर्ण वातावरण बनाने का संकल्प लेने को कहा.

President Draupadi Murmu On Rakhsa Bandhan

राष्ट्रपति ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर अपने पोस्ट में कहा, ‘‘ सभी देशवासियों को रक्षा बंधन के पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएँ! यह त्योहार भाई-बहन के अटूट प्रेम का प्रतीक है और अत्यंत उत्साह के साथ मनाया जाता है.’ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, ‘आइए, इस शुभ अवसर पर हम देश में महिलाओं के लिए अधिक सुरक्षित और समानतापूर्ण वातावरण बनाने का संकल्प लें.’

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.