पीएम मोदी 5 फरवरी को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण का देंगे जवाब, BJP ने सांसदों के लिए जारी किया व्हिप

6

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 फरवरी को लोकसभा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण का जवाब देंगे. राष्ट्रपति ने बजट सत्र के पहले दिन संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित किया था. जिसमें उन्होंने सरकार की उपलब्धियों को गिनाया था. इधर बीजेपी ने अपने लोकसभा सांसदों को 5 फरवरी को सदन में उपस्थित रहने का निर्देश दिया है.

बीजेपी ने सांसदों को लेकर जारी किया व्हिप

बीजेपी ने लोकसभा के अपने सभी सांसदों को 5 फरवरी 2024 को सदन में उपस्थित रहने के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया है. ऐसा इसलिए क्योंकि सदन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राष्ट्रपति के अभिभाषण का जवाब देना है.

राष्ट्रपति मुर्मू के अभिभाषण में क्या था खास

बजट सत्र के पहले दिन संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए कहा था कि राम मंदिर की आकांक्षा सदियों से थी, अब सच हुई है. राष्ट्रपति ने महिला आरक्षण कानून बनने सहित सरकार के विभिन्न कार्यों और उपलब्धियों का लेखाजोखा भी दिया था. उनकी इस टिप्पणी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित सदस्यों ने काफी देर तक मेजें थपथपा कर इसका स्वागत किया था. मालूम हो कि अयोध्या में नवनिर्मित मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का समारोह 22 जनवरी को संपन्न हुआ.

जब दुनिया में उथल-पुथल मची हुई है, तब भारत सरकार ने देश को विश्व मित्र बनाया

राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में कहा था कि संक्रमण काल में एक मजबूत सरकार होने का क्या मतलब होता है, ये हमने देखा है. बीते 3 वर्षों से पूरी दुनिया में उथल-पुथल मची हुई है. दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में दरारें पड़ गई हैं. राष्ट्रपति ने कहा, इस कठिन दौर में, मेरी सरकार ने, भारत को विश्व-मित्र के रूप में स्थापित किया है. विश्व-मित्र की भूमिका के कारण ही आज हम ग्लोबल साउथ की आवाज़ बन पाए हैं.

नारी शक्ति की दिशा में सरकार कर रही तेजी से काम : राष्ट्रपति

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने अभिभाषण में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं की ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए महिला आरक्षण कानून लागू होने का उल्लेख करते हुए कहा था कि सरकार नारीशक्ति का सामर्थ्य बढ़ाने के लिए हर स्तर पर काम कर रही है. मुर्मू ने कहा, तीन दशक बाद, नारी शक्ति वंदन अधिनियम पारित करने के लिए मैं आपकी सराहना करती हूं. इससे लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं की ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित हुई है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.