‘ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे’ गाने से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हुआ मिस्र में स्वागत, देखें वीडियो

5

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिस्र की दो दिवसीय राजकीय यात्रा के लिए काहिरा पहुंच चुके हैं. मिस्र के प्रधानमंत्री मुस्तफा मैडबौली ने उनका स्वागत किया. आपको बता दें कि पीएम मोदी मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी के निमंत्रण पर दो दिवसीय राजकीय यात्रा के लिये शनिवार को काहिरा पहुंचे. काहिरा पहुंचने पर पीएम मोदी को ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया गया.

यहां चर्चा कर दें कि यह पिछले 26 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की मिस्र की पहली यात्रा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से मुलाकात करेंगे. मिस्र की एक महिला ने काहिरा में पीएम मोदी के स्वागत में ‘ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे’ गाना गाया. इसका वीडियो सामने आया है. वीडियो में नजर आ रहा है कि जब महिला पीएम मोदी के सामने ये गाना गा रही थी तो वहां मौजूद लोगों के चेहरे पर मुस्कान थी.

प्रधानमंत्री मोदी के सामने फिल्म शोले का गाना ‘ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे’ गाने वाली की महिला जेना ने कहा कि पीएम मोदी से मिलकर बहुत अच्छा लगा. उन्होंने मुझ से पूछा कि क्या मैं कभी भारत गयी जिस पर मैंने कहा नहीं…उन्होंने मुझसे पूछा कि मैंने हिंदी कहां से सीखी तो मैंने कहा कि मैंने भारत की फिल्में और गाने सुनकर सीखी है.

प्रधानमंत्री मोदी काहिरा की ऐतिहासिक अल-हाकिम मस्जिद जायेंगे

पीएम मोदी मिस्र की अपनी पहली राजकीय यात्रा के दौरान काहिरा की ऐतिहासिक अल-हाकिम मस्जिद जायेंगे. इस मस्जिद का भारत के दाऊदी बोहरा समुदाय की मदद से जीर्णोद्धार हुआ है. रविवार को होने वाला पीएम नरेंद्र मोदी का मस्जिद का दौरा भारत के लिए विशेष महत्व रखता है. मिस्र सरकार के पर्यटन और पुरावशेष मंत्रालय ने इस मस्जिद को लेकर जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि मस्जिद का भारत के दाऊदी बोहरा समुदाय की मदद से जीर्णोद्धार किया गया है. जीर्णोद्धार का काम लगभग तीन महीने पहले पूरा किया गया है.

मिस्र में भारत के राजदूत अजीत गुप्ते ने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐतिहासिक अल-हाकिम मस्जिद भी जायेंगे, जिसे 11वीं शताब्दी में बनाया गया था, जब फातिमिद राजवंश का मिस्र में शासन था. बोहरा समुदाय 1970 के बाद से मस्जिद का रखरखाव कर रहा है. इसलिए प्रधानमंत्री मोदी का बोहरा समुदाय से बहुत गहरा लगाव रहा है.

बुद्धिजीवियों के साथ चर्चा

पीएम नरेंद्र मोदी अपने समकक्ष मैडबौली के नेतृत्व में मिस्र मंत्रिमंडल के साथ भारत पर केंद्रित एक गोलमेज चर्चा में शामिल होंगे. भारत के प्रधनमंत्री मिस्र के ग्रैंड मुफ्ती डॉ शॉकी इब्राहिम अब्देल-करीम आलम से मुलाकात करेंगे और बाद में मिस्र के प्रमुख बुद्धिजीवियों के साथ चर्चा करेंगे.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.