फ्रांस में प्रधानमंत्री मोदी का भव्य स्वागत, भारत माता की जय, वंदेमातरम के लगे नारे, देखें पूरा कार्यक्रम

5

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस के साथ रणनीतिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए गुरुवार को दो दिवसीय यात्रा पर पेरिस पहुंचे. पीएम मोदी का फ्रांस की पीएम एलिजाबेथ बोर्न ने एयरपोर्ट पर स्वागत किया. पीएम नरेंद्र मोदी के पेरिस पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों में उत्साह दिखा. लोगों ने ढोल-नगाड़ों के साथ उनका स्वागत किया. फ्रांस की सड़कों पर भारत माता की जय और वंदेमातरम के नारे भी लगाये गये.

पीएम मोदी से तीसरी बार मिल चुके सख्स ने कहा, उनसे मिलना अच्छा लगाता है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फ्रांस से मुलाकात के बाद भारतीय समुदाय के एक व्यक्ति ने कहा, मैं मोदी जी से तीसरी बार मिला हूं, बहुत अच्छा लगा मिलकर. मोदी जी जब-जब फ्रांस आते हैं मैं उनसे मिलता हूं. हमें बहुत अच्छा लगता है जब हमारे देश के प्रधानमंत्री यहां आते हैं और हमसे मुलाकात करते हैं.

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी यात्रा के दौरान फ्रांस के साथ सामारिक, वैज्ञानिक, अकादमिक और आर्थिक सहयोग जैसे विविध क्षेत्रों में भविष्य के सहयोग का रास्ता तलाशने पर भी चर्चा होगी. इसमें रक्षा, अंतरिक्ष, कारोबार एवं निवेश के क्षेत्र शाामिल हैं.

पीएम मोदी ने कहा, उनकी यात्रा से द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को नयी गति मिलेगी

भारत से रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने विश्वास जताया कि उनकी यात्रा से द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को नई गति मिलेगी. पीएम मोदी ने ट्वीट किया और लिखा, मैं राष्ट्रपति मैक्रों से मिलने और अगले 25 वर्षों में इस दीर्घकालिक और समय की कसौटी पर खरी उतरी साझेदारी को आगे ले जाने के लिए व्यापक चर्चा करने को लेकर आशान्वित हूं. उन्होंने कहा, हम क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी साथ मिलकर काम करते हैं.

फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस में विशिष्ट अतिथि होंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 से 14 जुलाई तक फ्रांस के राजकीय दौरे पर रहेंगे. उन्हें फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस या बैस्टिल दिवस पर विशिष्ट अतिथि बनाया गया है. बैस्टिल दिवस परेड में भारत की तीनों सेनाओं का दल भी हिस्सा लेगा, जबकि भारतीय वायुसेना इस अवसर पर फ्लाई-पास्ट का प्रदर्शन करेगी.

भारत और फ्रांस के बीच सामरिक साझेदारी के 25 वर्ष पूरे

बता दें भारत और फ्रांस के बीच सामरिक साझेदारी के 25 वर्ष भी पूे हो रहे हैं. इसको लेकर पीएम मोदी ने कहा, दोनों देशों की सामरिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ का उल्लेख करते हुए कहा, इस वर्ष हमारी रणनीतिक साझेदारी की वर्षगांठ है। गहरे विश्वास और संकल्प में निहित हमारे दोनों देशों के बीच रक्षा, अंतरिक्ष, असैन्य परमाणु, नीली अर्थव्यवस्था, व्यापार, निवेश, शिक्षा, संस्कृति और लोगों के बीच मेल-मिलाप सहित विभिन्न क्षेत्रों में करीबी सहयोग हो रहा है. उन्होंने कहा, हम क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी साथ मिलकर काम कर रहे हैं.

फ्रांस में इन नेताओं से भी बात करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने फ्रांस दौरे पर प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न, सीनेट के अध्यक्ष जेरार्ड लार्शल और नेशनल असेम्बली की अध्यक्ष येल ब्रॉन-पिवे सहित फ्रांस के नेतृत्व से बातचीत करेंगे.

फ्रांस दौरे के बाद यूएई भी जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर बताया, पीएम मोदी फ्रांस दौरे के बाद यूएई के लिए रवाना होंगे. उन्होंने कहा कि यात्रा के पहले चरण में प्रधानमंत्री पेरिस जायेंगे जहां वे बैस्टिल दिवस समारोह में विशिष्ट अतिथि के तौर पर हिस्सा लेंगे. प्रधानमंत्री मोदी 13-14 जुलाई को फ्रांस की यात्रा पर रहेंगे.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फ्रांस की यात्रा पूरी करने के बाद 15 जुलाई को अबू धाबी जायेंगे.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.