UAE दौरे में पीएम मोदी खाएंगे वीगन फूड, मेन्यू हुआ वायरल, जानिए क्या है खास

8

PM Modi in Abu Dhabi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुबई पहुंच चुके है. जहां उनका राष्ट्रपति शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने भव्य स्वागत किया. पीएम मोदी ने राष्ट्रपति शेख मोहम्मद जायद अल-नाहयान से द्विपक्षीय वार्ता भी की है. राष्ट्रपति भवन पहुंचने पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया. वहीं, पीएम मोदी के सम्मान में राष्ट्रपति भवन में खाने का विशेष प्रबंध किया गया है, जिसका वेन्यू भी बेहद खास है. यहां पीएम मोदी के लिए खास वीगन फूड तैयार किया गया है. पीएम मोदी के सम्मान में आयोजित रात्रि भोज में पूर्ण शाकाहारी भोजन तैयार किया गया है. पीएम मोदी यूएई के एक दिवसीय दौरे पर हैं.

पीएम मोदी के खाने के मेन्यू में क्या है खास
यूएई के राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए विशेष वीगन फूड परोसा गया. इसके अलावा मेन्यू कार्ड में गेंहू से तैयार किया गया एक विशेष पकवान हरीस और खजूर का सलाद रखा गया. इसके साथ स्थानीय आर्गेनिक सब्जियां भी परोसी गईं. पीएम मोदी के सम्मान में स्टार्टर में मसाला सॉस के साथ ग्रिल्ड सब्जियां परोसी गईं. बात करें मेन कोर्स की तो, मेन्यू के मुताबिक मेन कोर्स में काले मसूर की दाल से बना सूप और गेंहू से बना हरीस. इसके साथ गोभी और गाजर की तंदूरी पेश की गई. इसके अलावा सीजनल स्थानीय फल को पेश किया गया.

प्लांट बेस्ड डाइट है वीगन फुड
बता दें, पीएम मोदी को परोसा गया वीगन फुड एक प्रकार का प्लांट बेस्ड डाइट है, जो पूर्णता शाकाहारी होता है. इसके मांस-मछली, दूध या फिर अन्डा कुछ भी नहीं रहता है. इसको बनाने में किसी तरह के जानवरों के उत्पाद का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. इसमें आमतौर पर फल, सब्जियां, अनाज या सूखे मेवे को शामिल किया जाता है. पीएम मोदी के सम्मान में वीगन फूड को परोसा गया. बता दें, भारत में भी वीगन डायट का क्रेज तेजी से बढ़ा है. 1 नवंबर को वर्ल्ड वीगन डे (World Vegan Day) भी मनाया जाता है. आजकल दुनियाभर के कई सेलेब्स वीगन डाइट को ही फॉलो कर रहे हैं.

भारत यूएई को सच्चा दोस्त मानता है- पीएम मोदी
अपने दौरे में यूएई प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से कहा, भारत आपको सच्चा दोस्त मानता है.पीएम मोदी ने कहा कि आपका दृष्टिकोण और स्पष्ट सोच भारत-यूएई संबंधों की सबसे बड़ी धरोहर है. प्रधानमंत्री मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद से कहा कि भारत-यूएई द्विपक्षीय व्यापार अब 85 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया और जल्द ही 100 अरब डॉलर का आंकड़ा पार कर जाएगा. पिछले साल सीईपीए पर हस्ताक्षर के बाद से भारत-यूएई व्यापार में 20 फीसदी का इजाफा हुआ है. पीएम मोदी ने कहा कि स्थानीय मुद्राओं में व्यापार के संबंध में यूएई के साथ समझौते से द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को बढ़ावा मिलेगा. गौरतलब है कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात स्थानीय मुद्राओं में कारोबारी लेन-देन के लिए सहमत हो गये हैं.

यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद से पीएम मोदी ने की कई मुद्दों पर बात
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यानी शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान के साथ दोनों देशों के कई मुद्दों पर बातचीत की. दोनों नेताओं ने आपसी संबंधों को और प्रगाढ़ करने रप भी चर्चा की. प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि दोनों देश अपनी मुद्राओं में व्यापार शुरू करने पर सहमत हुए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दोनों देशों की मुद्राओं में व्यापार के लिए शनिवार को हस्ताक्षरित समझौता दोनों देशों के बीच मजबूत आर्थिक सहयोग और आपसी विश्वास को दर्शाता है.इससे दोनों देशों के बीच व्यापार को और बढ़ावा मिलेगा. पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान से हमेशा भाई का प्यार मिला. उन्होंने यूएई के राष्ट्रपति से कहा कि जिस तरह से हमारे देशों के बीच संबंधों का विस्तार हुआ है, उसमें आपका बहुत बड़ा योगदान है. भारत का हर व्यक्ति आपको एक सच्चे दोस्त के रूप में देखता है.

कॉप-28 की अध्यक्षता के लिए भारत देगा पूर्ण सहयोग- पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कॉप-28 की संयुक्त अरब अमीरात की अध्यक्षता के दौरान भारत के पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने यूएई में होने वाले संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन कॉप-28 के नामित अध्यक्ष डॉ सुल्तान अल जाबेर के साथ शनिवार को सार्थक बातचीत की. बता दें, पीएम मोदी फ्रांस की दो दिवसीय यात्रा संपन्न होने के बाद संयुक्त अरब अमीरात की एक दिवसीय यात्रा पर शनिवार को अबू धाबी पहुंचे. वह फ्रांस में बैस्टिल दिवस परेड में विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए थे और वहां उन्होंने फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे.

शहजादे शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान किया पीएम मोदी का स्वागत
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात की एक दिवसीय यात्रा पर शनिवार को अबू धाबी पहुंचे. पीएम मोदी का हवाई अड्डे पर संयुक्त अरब अमीरात के शहजादे शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान ने गर्मजोशी से स्वागत किया. बता दें यह पीएम मोदी की संयुक्त अरब अमीरात की पांचवीं यात्रा है. अबू धाबी पहुंचने पर पीएम मोदी ने कहा कि अबू धाबी पहुंच गया हूं. मैं भारत-संयुक्त अरब अमीरात के बीच द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने के लिए शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान से साथ चर्चा करने को लेकर उत्सुक हूं. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा शहजादे शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान का अपने शानदार स्वागत के लिए आभार भी जताया.

पांचवी बार यूएई की यात्रा कर रहे हैं पीएम मोदी
बता दें, पीएम मोदी 2015 के बाद से खाड़ी देश की अपनी पांचवीं यात्रा के दौरान यूएई के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान से मिल रहे हैं. इससे पहले पीएम मोदी 2015, 2018, 2019 और 2022 में अरब देश की यात्रा कर चुके हैं. प्रधानमंत्री ने यूएई की यात्रा को लेकर कहा था कि दोनों देश व्यापार, निवेश, ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, शिक्षा, फिनटेक, रक्षा, सुरक्षा और लोगों के बीच परस्पर मजबूत संबंधों जैसे व्यापक क्षेत्रों में सक्रिय हैं.

भाषा इनपुट से साभार

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.