जी7, क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने हिरोशिमा पहुंचे पीएम मोदी, महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया

6

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी7 समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन और क्वाड समूह के शीर्ष नेताओं की बैठक में भाग लेने के लिए हिरोशिमा पहुंचे हैं. जहां उन्होंने महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया. उसके बाद उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की. पीएम मोदी ने कोरिया गणराज्य के राष्ट्रपति यून सुक येओल के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की.

हिरोशिमा नाम सुनते ही आज भी दुनिया कांप जाती है : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, हिरोशिमा नाम सुनते ही आज भी दुनिया कांप जाती है. जी7 समिट की इस यात्रा में मुझे सबसे पहले पूज्य महात्मा गांधी की प्रतीमा का अनावरण का सौभाग्य मिला है. आज विश्व जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद की लड़ाई से जूझ रहा है. पूज्य बापू के आदर्श जलवायु परिवर्तन के साथ जो लड़ाई है उसे जीतने का उत्तम से उत्तम मार्ग है. उनकी जीवन शैली प्रकृति के प्रति सम्मान, समन्वय और समर्पन का उत्तम उदाहरण रही है.

21 कई तक हिरोशिमा में रहेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी मुख्य रूप से जी7 के वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए 19 मई से 21 मई तक हिरोशिमा में रहेंगे, जिसमें उनके खाद्य, उर्वरक और ऊर्जा सुरक्षा समेत विश्व के सामने मौजूद चुनौतियों पर अपने विचार रखने की संभावना है. मोदी जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले विश्व के कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक भी कर सकते हैं. जी7 में जापान, अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, कनाडा और इटली के साथ-साथ यूरोपीय संघ शामिल हैं.

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी जाएंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी, जापान से पोर्ट मोरेस्बी जायेंगे, जहां वह 22 मई को पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारपे के साथ फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स को-ऑपरेशन (एफआईपीआईसी) के तीसरे शिखर सम्मेलन की संयुक्त रूप से मेजबानी करेंगे. प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण में 22 से 24 मई तक ऑस्ट्रेलिया में होंगे. क्वाड सम्मेलन पहले सिडनी में होना था, लेकिन अब यह हिरोशिमा में होगा, क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने वाशिंगटन में महत्वपूर्ण कर्ज-सीमा वार्ता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपना वहां का दौरा स्थगित कर दिया था.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.