बराक ओबामा के बाद अब राष्ट्रपति जो बाइडेन करेंगे पीएम मोदी का स्वागत, सम्मान में होगा खास आयोजन

6

अमेरिका जाएंगे पीएम मोदी: साल 2014 में जब पीएम मोदी अमेरिका गये थे तो वहां के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पीएम मोदी का स्वागत केम छो मिस्टर पीएम कहकर किया था. अब एक बार फिर पीएम मोदी अमेरिका जाने वाले हैं. अब एक बार फिर पीएम मोदी अपनी आधिकारिक यात्रा पर अमेरिका जाने वाले हैं. जून में होने वाली अमेरिका की आधिकारिक यात्रा के दौरान उनकी मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन करने वाले हैं. व्हाइट हाउस की तरफ से बयान आया है कि प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में 22 जून को राजकीय रात्रि भोज का भी आयोजित किया जाएगा.

दोनों देशों के मजबूत होंगे रिश्ते: गौरतलब है कि इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को नवंबर 2009 में आधिकारिक यात्रा पर आमंत्रित किया था. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव के जीन पियरे ने एक बयान जारी करके यात्रा की घोषणा की है. बयान में कहा गया, आगामी यात्रा अमेरिका तथा भारत के बीच गहरी एवं नजदीकी साझेदारी को और बढ़ाएगी, साथ ही अमेरिकियों और भारतीयों को जोड़ने वाले गर्मजोशी भरे संबंधों को भी मजबूत करेगी.

प्रेस सचिव ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा दोनों देशों के स्वतंत्र, मुक्त, समृद्ध तथा सुरक्षित हिंद-प्रशांत क्षेत्र की साझा प्रतिबद्धता तथा रक्षा, स्वच्छ ऊर्जा तथा अंतरिक्ष आदि में सामरिक प्रौद्योगिकी साझेदारी को बढ़ाने के संकल्प को और प्रगाढ़ करेगी. उन्होंने कहा कि दोनों नेता शिक्षा के क्षेत्र तथा लोगों के बीच संबंधों को आगे बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा करेंगे. नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने भी प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा की जानकारी दी.

जून में अमेरिकी जाएंगे पीएम मोदी: मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी अगले महीने अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर जायेंगे. मंत्रालय के बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी के लिए 22 जून को राजकीय भोज का आयोजन किया जायेगा. बयान में कहा गया है, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर जायेंगे जिसमें 22 जून 2023 को राजकीय भोज का कार्यक्रम शामिल है. उनकी यह यात्रा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर हो रही है.

पीएम मोदी की पहली आधिकारिक यात्रा: गौरतलब है कि 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने द्विपक्षीय तथा बहुपक्षीय बैठकों में शामिल होने के लिए अमेरिका की छह से अधिक यात्राएं की हैं, लेकिन यह पहली बार है कि उन्हें आधिकारिक यात्रा के लिए आमंत्रित किया गया है. यह एक प्रकार का विशेषाधिकार है जो अमेरिका के करीबी मित्रों तथा सहयोगियों को दिया जाता है.

भाषा इनपुट से साभार

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.