PM Modi Visit: पीएम मोदी कल जाएंगे अमेरिका, US के बाद इस देश की आधिकारिक यात्रा पर होंगे प्रधानमंत्री

5

PM Modi Visit: पीएम मोदी के दौरे से भारत और अमेरिका के रिश्तों में और मजबूती आएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जून को अमेरिका की यात्रा पर होंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी की यह मुलाकात कई मायनों में बेहद खास माना जा रहा है. दोनों के मुलाकात में रक्षा समझौते के अलावा एशिया में बढ़ते चीन के दबदबे पर रोक लगाने को लेकर बात हो सकती है. इसके अलावा कई और जरूरी समझौतों पर भी दोनों देशों के बीच समझौता हो सकता है. बता दें, अमेरिका की यात्रा के बाद पीएम मोदी मिस्र का दौरा करेंगे.

पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा
प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, पीएम मोदी 20 जून को अमेरिकी की यात्रा पर जाएंगे. उनकी यात्रा न्यूयॉर्क में शुरू होगी, जहां वह 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे. जो बिडेन 22 जून, 2023 को संयुक्त राज्य अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी करेंगे. पीएम मोदी की यात्रा भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच गहरी और करीबी साझेदारी के साथ-साथ परिवार और दोस्ती की पुष्टि करेगी. अगले महीने होने वाले भारत-अमेरिका शिखर सम्मेलन से पहले, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भरपूर प्रशंसा की, उन्हें इंडो-पैसिफिक में एक प्रभाव करार दिया और अमेरिका में उनकी लोकप्रियता के लिए उनकी सराहना की.

कई लोगों से मुलाकात करेंगे पीएम मोदी
अपने अमेरिका दौरे में पीएम मोदी 23 जून को वाशिंगटन में रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग एंड इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर जाएंगे. यहां पीएम मोदी भारतीय मूल के लोगों और नेताओं से मुलाकात करेंगे. इसके बाद वो अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ समय बिताएंगे. बता दें, कमला हैरिस और एंटनी ब्लिंकन पीएम मोदी के सम्मान में दोपहर में आयोजित भोज की मेजबानी भी करेंगे.

मिस्र की भी यात्रा करेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो देशों की अपनी यात्रा के दूसरे चरण में यानी 24 से 25 जून तक मिस्र की राजकीय यात्रा पर काहिरा भी जाएंगे. पीएम मोदी मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी के निमंत्रण पर यह यात्रा कर रहे हैं. अल-सीसी ने भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की थी और उसी समय उन्होंने प्रधानमंत्री को मिस्र यात्रा के लिए आमंत्रित किया था. यह प्रधानमंत्री के तौर पर पीएम मोदी की मिस्र की पहली राजकीय यात्रा होगी. विदेश मंत्रालय के मुताबिक पीएम मोदी मिस्र में राष्ट्रपति सीसी के साथ बातचीत करने के अलावा सरकार के वरिष्ठ और गणमान्य व्यक्तियों, मिस्र की कुछ प्रमुख हस्तियों और मिस्र में भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत करेंगे.
भाषा इनपुट के साथ

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.