PM Kisan 16th Installment Big Gift किसानों को होली से पहले बड़ी सौगात

14

PM KISAN

PM Kisan 16th Installment 2024: पीएम नरेंद्र मोदी ने देश भर के लाखों गरीब किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की रकम जारी कर दी है. किसान काफी समय से सम्मान निधि की 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे थे. पीएम नरेन्द्र मोदी आज यानी बुधवार को देश के करोड़ों किसानों के खाते में 2000 रुपये की रकम ट्रांसफर कर चुके हैं. बता दें कि पीएम मोदी ने आज किसानों ने बैंक खाते में किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर किये हैं.

PM Kisan 16th Installment: आपके खाते में पैसे आये या नहीं ऐसे चेक करें स्टेटस

अगर आप भी पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लाभुक हैं. और आप चेक करना चाहते हैं कि आपके खाते में पैसे ट्रांसफर हो रहा है या नहीं तो आप सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर क्लिक करें. इसके बाद आप ‘नो योर स्टेटस’ पर क्लिक करें. जो कॉलम आएगा इसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन फोन या मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, साथ ही कैप्चा कोड भी भर दें. इसके बाद गेट डीटेल के बटन पर क्लिक कर दें. इसके बाद आपके स्क्रीन पर आपका प्रेजेंट स्टेटस आ जाएगा. इसके साथ ही आपको जानकारी मिल जाएगी कि आपको 16वीं किस्त का लाभ मिला है या नहीं. दरअसल कई बार लाभुक किसानों के खाते में तत्काल पैसा ट्रांसफर नहीं होता इस कारण वो बेवजह परेशान होते हैं. 

11 करोड़ से अधिक किसानों को मिल चुका है लाभ

केंद्र सरकार साल में तीन बार आर्थिक रूप से कमजोर या सीमांत किसोनों के लिए उनके बैंक खाते में 2000 रुपये की रकम डालती है. इस योजना के तहत अबतक 15वीं किस्त तक के पैसे सरकार ट्रांसफर कर चुकी है. आज पीएम मोदी ने 16वीं किस्त की रकम जारी कर दी है. होली से पहले किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर कर सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. इस योजना के तहत 11 करोड़ से अधिक किसानों को 2.81 लाख करोड़ रुपये से अधिक की आर्थिक मदद की गई है.

साल 2019 में शुरू हुई थी पीएम किसान योजना

गौरतलब है की केंद्र की मोदी सरकार ने साल 2019 के फरवरी महीने में पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी. इस योजना का मकसद गरीब किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है. इस योजना का लाभ करोड़ों किसान ले रहे हैं. योजना के तहत पीएम मोदी किसानों के बैंक खातों में सीधे रकम ट्रांसफर करते हैं. इस योजना का लाभ पाने के लिए लाभुकों को केवाईसी कराना अनिवार्य है. 

Aldo Read: Delhi Doctor Suicide Case: ‘आप’ विधायक प्रकाश जारवाल दोषी करार, राउज एवेन्यू कोर्ट का बड़ा फैसला

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.