PM Kisan Yojana की 15वीं किस्त से पहले घट सकती है लाभार्थियों की संख्या, जानें क्या है कारण

5

PM Kisan Yojana 15th Installment: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के द्वारा किसानों को आर्थिक रुप से मदद करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरूआत की गयी है. योजना के तहत देशभर के करोड़ों किसानों को साल में छह हजार रुपये सीधे उनके बैंक खाते में भेजे जाते हैं. किसानों को ये पैसा तीन किस्त में चार-चार महीने के अंतराल पर दिया जाता है. अभी देश के अन्नदाताओं को 14 किस्त इस योजना के तहत दी जा चुकी है. मगर, 15वीं किस्त में बड़ी संख्या में किसान इस योजना से बाहर हो सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भूलेखों के सत्यापन के दौरान कुछ किसानों के काजग में गड़बड़ी मिली है या पूरी जानकारी नहीं मिली है, ऐसे में उन्हें लिस्ट से बाहर किया गया है. वहीं, ई-केवाईसी (E-KYC) नहीं कराने के कारण देशभर के काफी किसानों को लिस्ट से बाहर किया जा सकता है. ई-केवाईसी अपडेट नहीं होने कारण 14वीं किस्त में भी कई किसान योजना का पैसा पाने से वंचित रह गए थे.

क्यों रुक सकता है लाभुकों का पैसा

पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करने वाले कुछ किसानों का पैसा पिछले बार भी रुक गया था. बताया जा रहा है कि जिन किसानों का पैसा रुक गया था, उन्हें सबसे पहले अपना ई-केवाईसी अपडेट कराने की जरूरत है. इसके साथ ही, उन्हें चेक करना होगा कि उनके द्वारा फॉर्म में दी गयी जानकारी कुछ गलत नहीं है. जेंडर, नाम, पता और बैंक का अकाउंट नंबर आदि में गलती होने के कारण योजना का किस्त रुक सकता है. बताया जा रहा है कि जिन लाभुक और आवेदक किसानों का पैसा 14वीं किस्त में रुका है और 15वीं किस्त में रुकने वाला है. उनमें ज्यादातर किसानों का ई-केवाईसी अपडेट नहीं है. ऐसे में उन्हें तुरंत पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जा कर या फिर सीएससी केंद्र जाकर अपना केवाईसी अपडेट करा लेना चाहिए.

कब आएगी 15वीं किस्त

केंद्र सरकार के द्वारा 15वीं किस्त जारी करने को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है. हालांकि, सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि अगली किस्त का पैसा अक्टूबर के आखिरी में या नवंबर के पहले सप्ताह में दीवाली तक आ सकती है. केंद्र सरकार किसानों को त्योहार में तोहफा देने का विचार कर रही है.

अपना ई-केवाईसी करें चेक

ई-केवाईसी (e-KYC) अपडेट करने का मतलब है कि किसान अपनी व्यक्तिगत और खाता संबंधी जानकारी को योजना के प्रशासनिक पोर्टल में अपडेट करें. यह उनकी पहचान, बैंक खाता विवरण और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी शामिल करता है. यह अद्यतन महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे किसान योजना के लाभों को प्राप्त करने में असुविधाएं कम होंगी और वित्तीय सहायता की प्रक्रिया सुगम होगी.ई-केवाईसी की प्रतिक्रिया बहुत ही आसान है. इसके लिए किसानों को अपने नजदीकी सीएससी सेंटर या प्रधानमंत्री किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.

  • इसके बाद पोर्टल पर लॉग इन करें और अपनी पहचान विवरणों से जुड़ी सेक्शन में जाएं. यहां आपको ई-केवाईसी या व्यक्तिगत विवरण अपडेट करें जैसा विकल्प दिखेगा, इसे चुनें.

  • फिर ई-केवाईसी पेज पर जाकर, अपने नवीनीकृत व्यक्तिगत और खाता संबंधी जानकारी दर्ज करें. यह जानकारी आपके पते, आधार नंबर, बैंक खाता विवरण, परिवार की जनसंख्या आदि शामिल होगी. सभी आवश्यक जानकारी को सत्यापित करें.

  • इसके बाद, खुले पेज पर अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड डालें. इसके बाद सर्च का ऑपशन दबाएं. इसके बाद आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर डाले.

  • इसके बाद मोबाइल पर ओटीपी आएगा. इसे दर्ज करें. इसके बाद आपके ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी.

  • इस प्रक्रिया के बाद, आपकी अपडेट जानकारी केंद्र सरकार के आधिकारिक रिकॉर्ड में दर्ज हो जाएगी. अब आपको हर वितरण माह में प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभों को सीधे बैंक खाते में प्राप्त करने में आसानी होगी.

  • ई-केवाईसी के साथ ही किसानों को इस योजना का फायदा उठाने के लिए भूलेखों को वेरीफाई कराने की भी जरूरत होगी. इसके लिए किसानों को जल्द से जल्द अपने नजदीकी कृषि कार्यालय में जाकर कराना होगा. अगर उन्होंने जल्द ऐसा नहीं किया तो उनके खाते में किसान सम्मान निधि की अगली किस्त नहीं आएगी.

पीएम किसान का स्टेटस कैसे चेक करें

जिन किसानों का पैसा अभी तक नहीं आया है. उन्हें अपना स्टेटस चेक करना चाहिए. इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान वेबसाइट- https://pmkisan.gov.in/ पर जाइये. इसके बाद वहां, अपना स्टेटस जानें टैब पर क्लिक करें. वहां एक नया पेज खुलेगा. जहां अपना पीएम किसान पंजीकरण संख्या और कैप्चा कोड दर्ज करें. डेटा प्राप्त करें पर क्लिक करें. आपकी स्थिति सूचित कर दी जाएगी. कई किसानों के स्टेटस में ‘कमिंग सून’ का मैसेज लिखा हुआ दिखाई दे रहा है। ऐसे में आप भी लिस्ट में अपना नाम चेक करके जान सकते हैं.

लाभार्थी सूची में चेक करें अपना नाम

पीएम किसान का स्टेटस में कमिंग सून लिखा आ रहा है तो घबरायें नहीं. आप अपना नाम लाभार्थी सूची में चेक करें. इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in/ पर जाइये. वहां पेज के दाएं कोने में ‘लाभार्थी सूची’ टैब पर क्लिक करें. ड्रॉप-डाउन से विवरण चुनें जैसे राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव चुनें. इसके बाद सीधे ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ टैब पर क्लिक करें. आपके सामने लाभार्थी सूची का विवरण दिखने लग जाएगी. इसमें अपना नाम नहीं होने या किसी परेशानी होने पर आप इन पीएम-किसान हेल्पलाइन नंबर 155261/011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.