PM Kisan Yojana: 14वीं किस्त के पहले पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए आयी ये बड़ी खबर

10

PM Kisan Yojana: यदि आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां…केंद्र सरकार की योजना पीएम-किसान के तहत पंजीकृत कृषक अब ‘वन-टाइम पासवर्ड’ (ओटीपी) या ‘फिंगरप्रिंट’ के बिना अपना चेहरा स्कैन करके ई-केवाईसी का काम आसानी से करने में सक्षम हैं. सरकार ने इसके लिए मोबाइल एप्लिकेशन पर ‘चेहरा प्रमाणीकरण’ सुविधा लाभार्थियों के लिए पेश किया है.

पीएम-किसान मोबाइल ऐप पर नई सुविधा कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के द्वारा पेश किया गया. उन्होंने कहा कि योजना का कार्यान्वयन ‘टेक्नोलॉजी का यूज करके बहुत आसान हो गया है. पीएम-किसान मोबाइल ऐप के माध्यम से दूरदराज के किसान बिना ओटीपी या फिंगरप्रिंट के अपना चेहरा स्कैन करके ई-केवाईसी पूरा करने में सक्षम हैं.

पीएम किसान योजना केंद्र की मोदी सरकार चलाती है

यहां चर्चा कर दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत, पात्र किसानों को हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन समान किस्त केंद्र की मोदी सरकार देती है. किसानों को हर साल 6,000 रुपये की मदद सरकार करती है ताकि उनके जीवन यापन का स्तर कुछ ठीक हो सके. इस योजना की शुरूआत फरवरी 2019 में हुई थी लेकिन इसे दिसंबर 2018 से लागू किया जा रहा है. 8.1 करोड़ से अधिक किसानों को पीएम-किसान की 13वीं किस्त का भुगतान किया गया और अब किसानों को चौदहवीं किस्त का इंतजार है.

नए मोबाइल ऐप का कैसे होगा इस्तेमाल

आपको बता दें कि नए मोबाइल ऐप का उपयोग करना बहुत आसान है. इसे आप ‘गूगल प्ले स्टोर’ से डाउनलोड कर सकते हैं. ऐप किसानों को योजना और पीएम-किसान खातों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी भी प्रदान करेगा. किसान ‘नो यूजर स्टेटस मॉड्यूल’ का उपयोग करके किसान भूमि बुआई की स्थिति, आधार को बैंक खातों से जोड़ने और ई-केवाईसी की स्थिति की भी जानकारी दे सकते हैं.

पीएम किसान की अगली किस्त कब आएगी

पीएम किसान की14वीं किस्त को लेकर काफी लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है. अभी तक 13वीं किस्त के बाद 14वीं किस्त नहीं आई है. हालांकि बताया जा रहा है इसी महीने 14वीं किस्त आ सकती है. हालांकि सरकार द्वारा पीएम किसान की 14वीं किस्त को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.