PM Kisan scheme: KYC, भू-सत्यापान और बेनिफिशियरी लिस्ट में नाम होने के बाद भी नहीं मिली राशि, यहां करें शिकायत

36
05041 pti04 05 2022 000156b
PM Kisan Yojana

केंद्र सरकार की ओर से देश के गरीब और सीमांत किसानों को साल में तीन बार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत रकम मुहैया कराई जाती है. इस योजना में किसानों को सालाना 6000 रुपये की राशि केंद्र सरकार की ओर से दी जाती है. किसान को यह राशि तीन किस्तों में दी जाती है.

PM Kisan Yojana

गौरतलब है कि केंद्र की पीएम मोदी सरकार ने किसानों के खाते में 15वीं किस्त की रकम डाल दी है. केंद्र सरकार की ओर से 15 नवंबर को 15वीं किस्त जारी की गई थी. देश के अधिकांश किसानों के खाते में सम्मान निधि की रकम आ भी गई है. ऐसे में अब किसानों को 15वीं किस्त का इंतजार है.

farmer
PM Kisan Yojana

दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से इस योजना की शुरुआत की गई है. इसका मकसद है देश के छोटे और सीमांत किसानों को महाजन और साहूकारों के चंगुल से बचाना. साथ ही उनकी छोटी-छोटी जरूरतों के लिए रकम मुहैया कराना. किसान योजना के तहत सरकार किसानों के खाते में सीधे पैसे डालती है. इसके कोई बिचौलिया नहीं होता.

PM Kisan Yojana

केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में छह हजार रुपये की राशि तीन किस्तों में देती है. किसानों को ये राशि दो-दो हजार रुपये की किस्त में साल में तीन बार मिलती है.पीएम मोदी ने अभी हाल ही में झारखंड के खूंटी से किसानों के खाते में बतौर 15वीं किस्त 18 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किया था.

PM Kisan Yojana Latest Update
PM Kisan Yojana Latest Update

इस योजना के सभी लाभुक किसानों के खाते में योजना की रकम पहुंच गई है. हालांकि कुछ किसान ऐसे हैं जिनके खाते में 2000 रुपये नहीं आये हैं. ऐसे में अगर आपके खाते में भा योजना की रकम नहीं आयी है तो घबराने की कोई बात नहीं है.

PM Kisan Samman Nidhi

दरअसल केंद्र की ओर से जारी रकम उन किसानों के खाते में नहीं पहुंचे हैं जिन्होंने अभी तक अपना ई-केवाईसी नहीं करवाया है. पीएम किसान योजना का लाभुक बनने के लिए केंद्र सरकार की आवश्यक है कि किसानों का अपना ईकेवाईसी कराना होगा. जिन किसानों ने अभी तक ईकेवाईसी नहीं करवाया है उनके खाते में राशि नहीं आई है.

p5
PM Kisan Samman Nidhi

ई-केवाईसी के अलावा उन किसानों के खाते में भी सम्मान निधि की रकम नहीं पहुंचेगी जिन्होंने अब तक भू-सत्यापन नहीं कराया है. सम्मान निधि की रकम लेने के लिए बेनिफिशियरी लिस्ट में नाम होने के साथ-साथ भी-सत्यापन करना आवश्यक है.

PM Kisan Yojana

अगर किसी किसान का ईकेवाईसी और भू-सत्यापन पूरा हो चुका है और बेनिफिशियरी लिस्ट में उसका नाम भी है, इसके बाद भी खाते में योजना की रकम नहीं आई है तो किसान अपनी शिकायत पीएम किसान योजना के लिए बनाए गए हेल्प डेस्क में कर सकते हैं.

p6
PM Kisan Samman Nidhi

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी किसी भी तरह की शिकायत के लिए 011-243 00 606 और 155 261 या टोल फ्री नंबर 1800 1155 266 पर कॉल कर सकते हैं. लाभार्थी किसान pmkisan-ict@gov.in और pmkisan-funds@gov.in पर ईमेल भी कर सकते हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.