PM Kisan Yojana : खाते में नहीं पहुंचा पैसा तो यहां घुमाएं फोन! टेंशन एकदम न लें

5

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 15th Installment: केंद्र की मोदी सरकार गरीबों की भलाई के लिए कई तरह की योजना चला रही है. इन योजनाओं में से सबसे ज्यादा चर्चा ‘पीएम किसान सम्मान निधि योजना’ की देश में हो रही है. आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर इस योजना की 15वीं किस्त को जारी की थी. किसानों के खाते में 15वीं किस्त पहुंचे दस दिन से ज्यादा का समय हो गया है. हालांकि कई किसान ऐसे हैं जिनके खाते में पैसा नहीं पहुंच पाया और वे अभी भी इंतजार में हैं. ऐसे किसानों के मन में केवल एक ही सवाल आ रहा है कि आखिर अकाउंट में योजना का पैसा क्यों नहीं आया.

देश में ऐसे किसानों की संख्या भी काफी ज्यादा है, जिन्होंने योजना में ई-केवाईसी और भू-सत्यापन कराने का काम किया है. इतना करने के बाद भी इन किसानों के खाते में 15वीं किस्त नहीं पहुंची. यदि आप भी ऐसे किसानों की श्रेणी में हैं तो टेंशन न लें. आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बताते हैं, जिनकी मदद से आप अपनी समस्या का समाधान निकाल सकते हैं. जानें तरीका..

-यदि आपके खाते में ई-केवाईसी और भू-सत्यापन कराने के बाद भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त के पैसे नहीं पहुंचे हैं तो बिना देर किए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 18001155266 पर कॉल कर लें.

-पीएम किसान योजना के दूसरे हेल्पलाइन नंबर 011-23381092 या 011-23382401 पर कॉल करके आप अपनी परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. यहां अपनी शिकायत दर्ज कर दें.

-इसके अलावा आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क करने में सक्षम हैं. इसकी सहायता से भी आप अपनी परेशानी दूर कर सकते हैं.

यहां आपको खास तौर पर बता दें कि जिन किसानों ने अभी तक योजना में ई-केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन नहीं कराया है. उनके खाते में पीएम किसान योजना के पैसे केंद्र सरकार की ओर से नहीं डाले जाएंगे. ऐसे में आपको जल्द से जल्द इन दोनों जरूरी कार्यों को कराने की जरूरत है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.