PM Kisan Samman Nidhi: एक परिवार के कितने लोग उठा सकते हैं योजना का लाभ, जानें पूरा नियम

9
p1
PM Kisan Samman Nidhi

PM Kisan Samman Nidhi: केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल देश के करोड़ों किसानों को आर्थिक मदद दी जाती है. योजना के तहत सरकार के द्वारा पोर्टल पर रजिस्टर्ड किसान को साल में छह हजार रुपये चार-चार महीने के अंतराल पर दिया जाता है. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के द्वारा योजना के तहत 14वीं किस्त किसानों के बैंक खाते में भेजी गयी है.

PM Kisan Samman Nidhi

PM Kisan Samman Nidhi योजना को लेकर केंद्र सरकार के द्वारा कई नियम बनाए गए हैं. इन नियमों का पालन करना जरूरी है. नियमों का पालन नहीं करने वाले किसान योजना का लाभ लेने से वंचित रह सकते हैं. इसके साथ ही, गलत जानकारी देकर योजना का लाभ लेने वाले किसानों के खिलाफ सरकार के द्वारा कार्रवाई भी की जा सकती है.

p6
PM Kisan Samman Nidhi

कई बार लोगों ने मन में सवाल आते हैं कि क्या एक ही परिवार के कई लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं. तो इसका जवाब है नहीं. केंद्र सरकार के द्वारा बनाये गए नियम के अनुसार, परिवार का केवल एक व्यक्ति ही योजना का लाभ ले सकता है. अगर, कोई एक से ज्यादा व्यक्ति योजना का लाभ लेता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है. इसके साथ ही, उसे योजना के तहत दी गयी राशि को वापस भी लिया जा सकता है.

PM Kisan Samman Nidhi

PM Kisan Samman Nidhi संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 के जरिए कॉन्टेक्ट कर सकते हैं.

p2
PM Kisan Samman Nidhi

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि लाभार्थी का ई-केवाईसी पूरा हो. अपना ई केवाईसी पूरा करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान के वेबसाइट पर जाएं. वहां से ऊपर की तरफ ई-केवाईसी का विकल्प उपलब्ध है. यहां अपना आधार कार्ड का नंबर और मांगी गयी पूरी जानकारी डालें. इसके बाद, आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. उस ओटीपी को साइट में डालकर सब्मिट का बटन दबाएं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.